Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दिल्ली समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश का अनुमान, IMD ने मौसम को लेकर दी जानकारी

मौसम विभाग के मुताबिक, 25 जुलाई से उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की गतिविधियां बढ़ने के आसार हैं। वहीं 25 से 28 जुलाई के दौरान उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 24, 2021 18:45 IST
दिल्ली समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश का अनुमान, IMD ने मौसम को लेकर दी जानकारी- India TV Hindi
Image Source : AP दिल्ली समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश का अनुमान, IMD ने मौसम को लेकर दी जानकारी

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश की संभावना व्यक्त की है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले हफ्ते उत्तरी पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र की वजह से पूर्वी और उत्तरी भारत में अगले दो दिनों तक अच्छी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, 25 जुलाई से उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की गतिविधियां बढ़ने के आसार हैं। वहीं 25 से 28 जुलाई के दौरान उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। 26 से 28 जुलाई के बीच हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जबकि 27 और 28 जुलाई को पंजाब और पूर्वी उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश के आसार हैं। वहीं 27 और 28 जुलाई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की भी संभावना है। 

दिल्ली में भी झमाझम बारिश का अनुमान 

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण आने वाले 48 घंटों में तेलंगाना, ओडिशा और महाराष्ट्र में मूसलाधार बारिश की संभावना है। कम दबाव का क्षेत्र अभी ओडिशा, छत्तीसगढ़ और बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम हिस्सों को कवर कर रहा है। आगे चलकर इसमें बदलाव की संभावना है, जिसके बाद दिल्ली सहित उत्तराखंड और पश्चिम उत्तर प्रदेश में 25 से 27 जुलाई के बीच जोरदार बारिश हो सकती है। 25 जुलाई तक दिल्ली में छिटपुट वर्षा का दौर जारी रहेगा, लेकिन 26 तारीख से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। मौसम विभाग के मुताबिक, 25 और 26 जुलाई को उत्तराखंड और पश्चिम उत्तर प्रदेश में व्यापक बारिश की संभावना है। वहीं 23 से 25 जुलाई तक पूर्वी और इससे सटे मध्य भारत में जोरदार बारिश हो सकती है। 25 जुलाई के बाद इस क्षेत्र में मॉनसूनी गतिविधियां कमजोर होंगी।

महाराष्ट्र में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

महाराष्ट्र में मूसलाधार बारिश कहर बरपा दिया है। भारी बारिश और लैंडस्लाइज के कारण महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है और कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र समेत पश्चिमी तट पर कुछ इलाकों भारी से बहुत भारी बारिश के साथ व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना है। हालांकि धीरे-धीरे कोंकण, गोवा और आंतरिक महाराष्ट्र समेत पश्चिमी तट पर वर्षा की तीव्रता में कमी आएगी। उत्तर प्रदेश में मौसम की बात करें तो 25 और 28 जुलाई तक अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

पूर्वी और उत्तरी भारत में अगले दो दिनों तक अच्छी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, 25 जुलाई तक गुजरात में छिटपुट से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक बारिश जारी रहने की संभावना है। हालां‍कि बाद में इसमें कमी आएगी। पूर्व और आसपास के मध्य भारत में भारी से ज्‍यादा भारी बारिश के जारी रहने की संभावना है। IMD के मुताबिक, झारखंड और इससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके धीरे-धीरे पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। यही नहीं 28 जुलाई के आसपास उत्‍तरी बंगाल की खाड़ी और आसपास के इलाकों में एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इससे पूर्वी और उत्तरी भारत में अगले दो दिनों तक अच्छी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश हो सकती है। वहीं पूर्वी राजस्थान में 26 जुलाई तक भारी से बहुत भारी बारिश के जारी रहने की संभावना है। हालां‍कि बाद में इसमें कमी आएगी।

अगले 24 घंटे में इन इलाकों में बरसेंगे बादल

वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान कर्नाटक, कोंकण और गोवा, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, केरल के अलग-अलग हिस्सों, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। हालांकि धीरे-धीरे में इसमें कमी आती जाएगी। कच्छ, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ हिस्सों, सिक्किम, ओडिशा के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है। वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, रायलसीमा, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की बारिश की संभावना है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement