1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Weather Update: बारिश के बाद अब गिरेंगे ओले! दिल्‍ली समेत इन राज्‍यों में झमाझम बारिश का अलर्ट

Weather Update: बारिश के बाद अब गिरेंगे ओले! दिल्‍ली समेत इन राज्‍यों में झमाझम बारिश का अलर्ट

उत्तर भारत में पांच जनवरी तक भारी बारिश जारी रहने का अनुमान है। इसके साथ ही अलग-अलग स्थानों पर बारिश के अलावा ओलावृष्टि का भी पूर्वानुमान है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 03, 2021 23:17 IST
IMD rain Alert hail cold wave Weather forecast latest Update news - India TV Hindi
Image Source : PTI IMD rain Alert hail cold wave Weather forecast latest Update news 

नयी दिल्ली। उत्तर भारत में पांच जनवरी तक भारी बारिश जारी रहने का अनुमान है। इसके साथ ही अलग-अलग स्थानों पर बारिश के अलावा ओलावृष्टि का भी पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अनुसार 6 से 7 जनवरी तक अभी ऐसा ही मौसम रहने का पूर्वानुमान है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से कुछ जगहों पर सोमवार को ओलावृष्टि की भी संभावना है, जिससे दिल्ली में एक बार फिर शीत लहर बढ़ने की उम्मीद है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को यह जानकारी दी। आईएमडी के मुताबिक, इस तरह की मौसमी गतिविधियां मैदानी इलाकों (पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान) में रविवार और सोमवार को जबकि सोमवार से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में चरम पर रहेंगी। विभाग ने कहा कि बारिश के बाद उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी भागों में उत्तरी-उत्तरी पश्चिमी हवाओं के चलने का अनुमान है, जिसके चलते सात जनवरी से पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के दूर-दराज के स्थानों पर जबरदस्त शीतलहर चलने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: अगर आपको भी लगवानी है कोरोना की वैक्सीन तो रजिस्ट्रेशन है जरूरी, ये है तरीका

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली के उत्तर पश्चिम इलाके, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, नोएडा समेत हरियाणा के कुछ भागों में तेज बारिश हो रही है। स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत के मुताबिक, आने वाले 48 घंटों में भी तेज बारिश की संभावना है। बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में 03 से 5 जनवरी के बीच बारिश की संभावना जताई थी। दिल्ली में 6-7 जनवरी तक बारिश और बादलों का सिलसिला जारी रहने की संभावना है।

'आने वाले 48 घंटों में होगी तेज बारिश'

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि दिल्ली के सफ़दरजंग में 39 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो जनवरी में पिछले एक दशक में सबसे अधिक है। इसके अलावा उन्होंने अगले 48 घंटों के दौरान तेज बारिश की आशंका को लेकर अलर्ट किया है। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि 1985 में बारिश ने 173.2 मिमी का रेकॉर्ड बनाया था।

जानिए सोमवार को ऐसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग ने सोमवार (4 जनवरी) को बादल छाए रहने, हल्की से मध्यम बारिश या गरज-चमक के साथ 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं का अनुमान लगाया है। इसने कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना की भी भविष्यवाणी की है। सोमवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 18 डिग्री और 10 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

ये भी पढ़ें: रेलवे ने इन रूटों पर शुरू की नई ट्रेनें, मिलेगा कंफर्म टिकट, फटाफट चेक करें लिस्ट

हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग का येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने रविवार को हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी के लिए चेतावनी जारी की। शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने 5 जनवरी तक मैदानों और निचले पहाड़ी इलाकों में बारिश और छह जनवरी तक राज्य के मध्यम और ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का अनुमान जताया है। हालांकि, मौसम केंद्र ने चार जनवरी को मध्यम और ऊंची पहाड़ियों में भारी बारिश और बर्फबारी के लिए ‘येलो’ चेतावनी जारी की है तथा चार से पांच जनवरी तक मैदानी और निचले इलाकों में गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की। 

बर्फबारी के बाद चांशल में डोडरा-कवार रोड अवरुद्ध

इसके अलावा, मौसम केंद्र ने पांच जनवरी को मध्यम और ऊंची पहाड़ियों में भारी बारिश और बर्फबारी की ‘ऑरेन्ज’ चेतावनी जारी की। इस बीच, शिमला मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि राज्य के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई, जबकि कुछ अन्य हिस्सों में हल्की बारिश देखी गई। सिंह ने कहा कि गोंडला में 21 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई, इसके बाद कोकसर में 13 सेमी, पूह में 10 सेमी, मनाली में 9 सेमी, सुमडो में 8 सेमी और कल्पा में 6 सेमी बर्फबारी हुई। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि शिमला जिले के चंचल में लगभग दो फुट बर्फबारी हुई। ताजा बर्फबारी के बाद चांशल में डोडरा-कवार रोड अवरुद्ध हो गया। 

ये भी पढ़ें: किसान आंदोलन: बैठक से पहले किसानों ने दिया अल्टीमेटम, सोनिया गांधी ने मोदी सरकार को घेरा

इन इलाकों में झमाझम बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने ट्वीट कर बताया है कि पलवल, होडल (हरियाणा), नदबई, नगर, देग, लक्ष्मणगढ़, भरतपुर, मेहंदीपुर बालाजी (राजस्थान), बरसाना, नंदगांव, खतौली, कंधौली, गुरुमुखेश्वर, अनूपशहर, अलीगढ़, सादाबाद, सिकंदराबाद में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी। वहीं अगले 2 घंटों के दौरान राव, सहसवान, कासगंज, संभल, स्याना, भदोई, मुरादाबाद, रामपुर, जट्टारी, खुर्जा, खैर, मथुरा, हाथरस, इगलास, चांदपुर, सिकंदरबाद, अमरोहा (यूपी) जैसे जिले शामिल हैं।

एमपी के इन जिलों में ओले गिरने की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 24 घंटों के भीतर ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों के अलावा रतलताम, आगर, शाजापुर, मंदसौर और राजगढ़ में बारिश हो सकती है। बारिश के साथ कुछ जिलों में ओले गिरने की संभावना भी बनी हुई है। मौसम विभान के अनुसार चंबल संभाग के जिलों और ग्वालियर, गुना, नीमच, मंदसौर में ओले पड़ सकते हैं. इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया।

ये भी पढ़ें: अयोध्या राम मंदिर जानिए कब तक बनकर हो जाएगा तैयार

बारिश के साथ ओलावृष्टि से किसानों की बढ़ी चिंता

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाके जबरदस्त ठंड और शीतलहर की चपेट में हैं। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शनिवार को न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि इलाहाबाद में न्यूनतम तापमान 9.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के जिलों में 4-5 जनवरी को घने कोहरे छा सकता है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि ने ठंडक बढ़ा दी है। प्रदेश के मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, अलीगढ़ और बुलंदशहर के कई इलाकों में बरसात के साथ ओलावृष्टि हुई। इसके चलते इलाके में तापमान अचानक गिर गया। ओले के साथ तेज बारिश से फसल को भारी नुकसान होने की आशंका है। बता दें कि मौसम विभाग ने बारिश और ओलावृष्टि की भविष्यवाणी तीन दिन पहले ही कर दी थी। बारिश के बीच जगह-जगह हुई ओलावृष्टि ने सर्दी के प्रकोप को बढ़ा दिया।

जानिए क्यों हो रही है बारिश

मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि अफगानिस्तान के पास शक्तिशाली पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इस वजह से अरब सागर से लेकर राजस्थान तक एक द्रोणिका लाइन (ट्रफ) बना हुआ है। लिहाजा मौसम का मिजाज बिगड़ा है और मध्य प्रदेश समेत देश के अलग-अलग राज्यों में बारिश की स्थिति बनी है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X