1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. भारत ने बनाया वैक्सीनेशन का वर्ल्ड रिकॉर्ड, अमेरिका को भी कर दिया पीछे

भारत ने बनाया वैक्सीनेशन का वर्ल्ड रिकॉर्ड, अमेरिका को भी कर दिया पीछे

भारत में विश्व में कोरोना वैक्सीन की सबसे ज्यादा डोज लगाने वाला देश बन गया। अभीतक इस मामले में अमेरिका सबसे आगे था लेकिन भारत ने अमेरिका को भी इस मामले में पीछे छोड़ दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 28, 2021 9:49 IST
India administers maximum covid vaccine doses in world america second भारत ने बनाया वैक्सीनेशन का वर- India TV Hindi
Image Source : PTI भारत ने बनाया वैक्सीनेशन का वर्ल्ड रिकॉर्ड, अमेरिका को भी कर दिया पीछे

नई दिल्ली. भारत ने कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। आज भारत में विश्व में कोरोना वैक्सीन की सबसे ज्यादा डोज लगाने वाला देश बन गया। अभीतक इस मामले में अमेरिका सबसे आगे था लेकिन भारत ने अमेरिका को भी इस मामले में पीछे छोड़ दिया है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में अभी तक कोरोना वैक्सीन की 32 करोड़ 36 लाख 63 हजार 297 डोज लागई जा चुकी हैं जबकि अमेरिका में 32 करोड़ 33 लाख 27 हजार 328 डोज लगाई जा चुकी है।

इस मामले में तीसरे नंबर पर यूके का नंबर आता है। यूके में अभीतक 7 करोड़ 67 लाख 74 हजार 990 डोज लगाई जा चुकी हैं। चौथा नंबर आता है जर्मनी का, जहां पर 7 करोड़ 14 लाख 37 हजार 514 डोज लगाई जा चुकी है। फ्रांस में अभी तक कोरोना वैक्सीन की 5 करोड़ 24 लाख 57 हजार 288 डोज लगाई जा चुकी हैं। बात अगर ईटली की करें तो यहां पर कोविड वैक्सीन की 4 करोड़ 96 लाख 50 हजार 721 डोज लगाई गई हैं।

WHO ने अमीर देशों द्वारा कोविड वैक्सीन कम दान करने पर अफसोस जताया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने अमीर देशों द्वारा विकासशील देशों को कोरोना वायरस रोधी टीकों की तत्काल आपूर्ति किये जाने की कमी को लेकर अफसोस जाहिर किया है। WHO के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम गेब्रेयेसस ने शुक्रवार को कहा कि टीकों के आवंटन के लिये बनाए गए परामर्श समूह की एक हालिया बैठक में चर्चा के लिये कुछ नहीं था।

उनके शब्दों में: “आवंटित करने के लिए कोई टीका नहीं है।” उन्होंने कहा कि कुछ दानदाताओं द्वारा व्यक्त की गई अफ्रीकी देशों के पास टीका देने के लिये अवसंरचना न होने और टीकों को लेकर लोगों में हिचकिचाहट जैसी चिंताएं अप्रासंगिक हैं। उन्होंने अमीर राष्ट्रों की आलोचना की, जो इसे टीके दान न करने के लिए एक “बहाने” के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X