Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Coronavirus से होने वाली मौतों के मामले में 12वें नंबर पर भारत, जानें ठीक होने वाले मरीजों के मामले में कहां

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बुधवार को 3 लाख के करीब पहुंच गई, जिसमें से एक-तिहाई मामले जून के माह के महज दस दिनों में सामने आये हैं। हालांकि एक सकारात्मक बात भी सामने आयी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 11, 2020 8:42 IST
India at number 12 in coronavirus death cases, know its position on patients recovering- India TV Hindi
Image Source : PTI India at number 12 in coronavirus death cases, know its position on patients recovering

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बुधवार को 3 लाख के करीब पहुंच गई, जिसमें से एक-तिहाई मामले जून के माह के महज दस दिनों में सामने आये हैं। हालांकि एक सकारात्मक बात भी सामने आयी कि पहली बार इस संक्रमण से उबर चुके लोगों की संख्या बीमार लोगों से अधिक हो गयी है। जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़े के मुताबिक, संक्रमण से होने वाली मौतों की संख्या के मामले में भारत का स्थान 12वां है जबकि मरीजों के ठीक होने के मामले यह नौवें स्थान पर है।

Related Stories

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़े के मुताबिक देश में उपचाररत मामलों की संख्या एक लाख 33 हजार 632 है जबकि अभी तक ठीक हुए लोगों की संख्या एक लाख 35 हजार 205 है। वर्तमान में अमेरिका, ब्राजील, रूस और ब्रिटेन के बाद भारत कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित पांचवां देश है लेकिन मामलों की संख्या के लिहाज से भारत का ब्रिटेन के साथ यह अंतर तेजी से कम होता जा रहा है जहां संक्रमण के मामले करीब 1.9 लाख हैं।

वहीं मरने वालों की संख्या में 279 का इजाफा होने के साथ ही कुल मृतकों की संख्या 7745 हो गई है। यह दिखाता है कि अभी तक संक्रमित लोगों में ठीक होने की दर करीब 49 फीसदी है। देश भर में करीब 50 लाख नमूनों की जांच की जा चुकी है। बहरहाल, पीटीआई-भाषा के आंकड़ों के मुताबिक रात नौ बजकर 25 मिनट तक कुल संक्रमित लोगों की संख्या दो लाख 77 हजार 286 हो गई है जबकि मरने वालों की संख्या 8099 हो गई है। इसमें ठीक होने वाले लोगों की संख्या 1.4 लाख है।

पीटीआई ने विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की तरफ से जारी आंकड़ों के आधार पर यह तालिका तैयार की है। जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय की तरफ से रात नौ बजकर 40 मिनट पर जारी आंकड़े के मुताबिक भारत में संक्रमित लोगों की संख्या 2.8 लाख से अधिक है। भारत में एक जून की सुबह तक संक्रमित लोगों की संख्या करीब एक लाख 90 हजार थी जबकि मरने वालों की संख्या 5400 से कम थी। उस वक्त तक 93 हजार से अधिक सक्रिय मामले थे, जबकि 92 हजार से कम लोग इस संक्रमण से उबर चुके थे।

वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के 80 फीसदी मामलों में हल्की बीमारी है जबकि 20 फीसदी लोगों की स्थिति गंभीर हो सकती है जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराए जाने की जरूरत होगी। पूरी दुनिया में 72 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जबकि 34 लाख लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। पूरी दुनिया में चार लाख से अधिक लोगों की जान इस महामारी के कारण गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement