1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Photos: LAC पर कुछ मीटर की दूरी पर खड़े हैं भारत और चीन के टैंक, रौंगटे खड़े कर देगी ये ताजा तस्वीर

Photos: LAC पर कुछ मीटर की दूरी पर खड़े हैं भारत और चीन के टैंक, रौंगटे खड़े कर देगी ये ताजा तस्वीर

,भारत चीन सीमा की कुछ चैंकाने वाली तस्वीरें सामने आई हैं जिसमें भारत और चीन की सेनाएं एक दम आमने सामने नजर आ रही हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 24, 2021 11:46 IST
LAC- India TV Hindi
LAC

भारत और चीन की सेनाएं पिछले 8 महीनों से एलएसी में आमने सामने खड़ी हैं। गलवान घाटी में जून के दौरान हुए खूनी संघर्ष के बाद हालात बेहद पेचीदा बने हुए हैं। नवंबर तक दोनों देशों के बीच 8 दौर की वार्ता हो चुकी है। आज यानि 24 जनवरी को एक बार फिर दोनों देश चीन के माॅलडो में 9वें दौर की वार्ता कर रहे हैं। भारतीय पक्ष चीन को अप्रैल 2020 की स्थिति में वापस लौटने की मांग कर रहा है। इसके साथ ही सैन्य बल को भी घटाने की मांग की जा रही है। 

LAC

Image Source : INDIA TV
LAC 

इस बीच भारत चीन सीमा की कुछ चैंकाने वाली तस्वीरें सामने आई हैं जिसमें भारत और चीन की सेनाएं एक दम आमने सामने नजर आ रही हैं। भारतीय टैंक चीन की सेना के मात्र कुछ मीटर की दूरी पर ही तैनात हैं। यहां साफ नजर आ रहा है कि भारतीय सेना ऊंचाई की जगहों पर मौजूद हैं। इसके साथ ही भारतीय सेना की इन्फ्रेंट्री भी तैनात हैं। साफ पता चल रहा है कि भारतीय सेना यहां मजबूत और निर्णायक पोजीशन पर हैं। यही कारण है कि चीन बातचीत की मेज पर आने के लिए मजबूर हुआ है। 

LAC

Image Source : INDIATV
LAC

स्पांगुर गैप पर भारत की मजबूत स्थिति 

भारत और चीन की आर्मी के बीच बातचीत हो रही है। इस बीच एलएसी से जो नई तस्वीरें आ रही हैं, वो बेहद खास है। ये तस्वीरें बताती हैं कि भारत एलएसी के इंच.इंच पर चीन के सामने है और डोमिनेटिंग हाइट पर भारत की पोस्ट हैं। एक तस्वीर स्पांगुर गैप की है। यहां पर पहाड़ियों पर दोनों ओर भारतीय सेना मौजूद है। वहीं पहाड़ी के पीछे चीन का डिप्लाॅयमेंट है, यहां भारत चीन की हर गतिविधि को आसानी से देख सकता है और चीनी डिप्लाॅयमेंट पर आसानी से हमला बोल सकता है। 

LAC

Image Source : INDIA TV
LAC 

आमने सामने सेनाएं 

अज्ञात स्थल की एक अन्य तस्वीर दिखा रही है कि भारत की सेना ने चीन के सामने मजबूती से तैनाती की है। बर्फ की चादर पर भारत और चीन के सैनिक एक दम सामने सामने हैं। यहां दोनों सेनाओं के बीच की दूरी मात्र कुछ मीटर है। इसके पीछे भारतीय सेना ने पहाड़ी पर बंकर बना रखे हैं। यहां मुकाबला एक दम टक्कर का दिखाई दे रहा है। 

LAC

Image Source : INDIA TV
LAC

नौवें राउंड की बातचीत 

भारत और चीन के बीच करीब ढाई महीने के बाद आज नौवें राउंड की बातचीत चीन के मॉलदो में शुरू हो गई है। छह नवंबर के बाद होने वाली ये पहली बातचीत है। चीन की तरफ़ से साउथ शिनजियांग मिलिट्री कमांड के कमांडर मेजर जनरल ल्यू लिन मौजूद होंगे। चीन के विदेश मंत्रालय का भी एक ऑफ़िसर इसमें शामिल होगा। भारत की तरफ़ से लेफ्टिनेंट जनरल पी जी के मेनन और विदेश मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी नवीन श्रीवास्तव समेत 12 सदस्य शामिल होंगे। 

LAC

Image Source : INDIATV
LAC

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment