जानिए कैसे इतनी जल्दी बन गई लद्दाख जाने के लिए एक और सड़क, जिसको लेकर चीन और पाकिस्तान हैं परेशान

वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए, BRO सर्दियों से पहले सड़क को साफ करने के लिए भारी मशीनरी भी तैनात कर रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 07, 2020 16:18 IST
India China Ladakh LAC BRO using latest machines to help Indian Army । जानिए कैसे इतनी जल्दी बन गई ल- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ANI Ladakh LAC: जानिए कैसे इतनी जल्दी बन गई लद्दाख जाने के लिए एक और सड़क, हर कोई है हैरान

लेह. LAC पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच BRO ने भारतीय सेना के कम समय में लद्दाख पहुंचने के लिए एक और मार्ग तैयार कर दिया है। ये रास्ता न सिर्फ सेना की हर मौसम में मूवमेंट में मददगार होगा बल्कि सुरक्षाबलों की हर मूवमेंट को दुश्मन देश के सैनिकों की नजरों से भी दूर रखेगा। इतना ही नहीं एलएसी पर तनावपूर्ण स्थिति में आसानी से भारी मशीनरी और अन्य हथियारों को आवश्यक स्थान पर ले जाने में सेना को कोई दिक्कत न हो, सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने लेह को जोड़ने वाली सभी सड़कों पर काम पूरा करने के लिए चौबीसों घंटे काम करना शुरू कर दिया है। लेह को जाने वाली हर उस सड़क पर ध्यान दिया जा रहा है, जो भूस्खलन की वजह से टूट गई हो या अन्य वजहों से अवरुद्ध हो।

पढ़ें - LAC पर तनाव के बीच BRO ने बना दी एक और महत्वपूर्ण सड़क, उड़े चीन और पाकिस्तान के होश, जानिए खासियत

 
BRO अधिकारियों के अनुसार, सड़क को काटने के लिए नवीनतम प्रकार की मशीनों को करोड़ों रुपये की लागत से तैयार किया गया है और सड़क को तैयार करने के लिए लगातार ब्लास्ट किया जा रहा है। यही नहीं, BRO कर्मचारियों और अन्य मजदूरों को वीकेंड और डबल शिफ्ट में भी काम करने के लिए कहा गया है। चीन सीमा पर मौजूदा स्थिति की गंभीरता को भांपते हुए कार्यबल में भी काफी वृद्धि की गई है। वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए, BRO सर्दियों से पहले सड़क को साफ करने के लिए भारी मशीनरी भी तैनात कर रहा है। 

पढ़े- कौन थे संत केशवानंद भारती? जिनके निधन पर प्रधानमंत्री सहित कई हस्तियां जता रही हैं शोक

BRO की 81 सड़क निर्माण कंपनी के अधिशासी अभियंता अधिकारी कमांडिंग बी किशन ने बताया कि मौजूदा स्थिति में सेना और अन्य बलों को मशीनरी के किसी भी भारी टुकड़े को लाने में मदद करने के लिए, BRO ने नवीनतम मशीन को अपनाया है जो आपको भारत के किसी अन्य हिस्से में नहीं मिलेगी। ये मशीनें मानवीय जोखिम को भी कम कर रही हैं और हम विस्फोटकों के जरिए सड़कों के निर्माण के लिए पहाड़ों को काट रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि इस नई मशीनों के साथ, सड़क बनाने की हमारी गति 10 गुना बढ़ गई है और बहुत आसानी से और तेजी से हम विशेष रूप से वर्तमान स्थिति में सड़कों का निर्माण कर सकते हैं क्योंकि यह मशीन हमें चट्टानों को तोड़ने के लिए विस्फोटक को ठीक करने में मदद करती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन