Friday, March 29, 2024
Advertisement

लद्दाख में भारत और चीन के कमांडर्स के बीच बैठक जारी, तनाव घटने की उम्मीद

चीन ने भारत के ख़िलाफ़ अपने पश्चिमी थियेटर कमांड के प्रमुख को बदल दिया है, पहले इसके कमांडर जनरल झाओ ज़ोंगकी थे जो 2016 से इस कमांड को लीड कर रहे थे, और अब इस फ्रंट के लिये शू किलिंग को नियुक्त किया गया है।

Manish Prasad Reported by: Manish Prasad @manishindiatv
Updated on: June 06, 2020 10:30 IST
India China Ladakh meeting live updates- India TV Hindi
Image Source : PTI India China Ladakh meeting live updates

श्रीनगर। लद्दाख में सीमा भारत और चीन के कमांडर्स के बीच बैठक शुरू हो गई है। मीटिंग में पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों के बीच जारी टेंशन पर बात हो रही है। बैठक में भारत की तरफ से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह नेतृत्व कर रहे हैं जबकि चीन की तरफ से बातचीत की मेज पर मेजर जनरल लियु लिन अगुवाई कर हैं। भारत और चीन के बीच ये मीटिंग लद्दाख़ के चुशूल में  चल रही है। दोनों देशों के बीच लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) विवाद, सेना की पुरानी स्थिति बहाल करने और पेट्रोलिंग जैसे अहम मुद्दों पर बातचीत हो रही है। LAC के मुद्दे पर भारत ने जिस तरह से घेराबंदी की है उससे साफ है कि चीन अब बैकफुट पर है।  इस मीटिंग से विवाद के खत्म होने की उम्मीद की जा रही है। 

2 महीने से चल रहे LAC विवाद पर चल रही मीटिंग में हिंदुस्तान की तरफ से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह मीटिंग लीड कर रहे हैं, वहीं चीन की तरफ से बातचीत का जिम्मा चाइनीज़ आर्मी के मेजर जनरल लियु लिन ने संभाला है। लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह और चीन आर्मी के मेजर के सामने LAC का वो नक्शा भी है जिसके जरिए सीमा विवाद को लेकर बातचीत हो रही है। ऐसी संभावना है कि आज की बातचीत के बाद अगले दौर की बातचीत का समय निर्धारित होगा। 

चीन ने भारत के ख़िलाफ़ अपने पश्चिमी थियेटर कमांड के प्रमुख को बदल दिया है, पहले इसके कमांडर जनरल झाओ ज़ोंगकी थे जो 2016 से इस कमांड को लीड कर रहे थे, और अब इस फ्रंट के लिये शू किलिंग को नियुक्त किया गया है। साफ है कि चीन को घेरने के लिए भारत की घेराबंदी का असर नजर आने लगा है, चीन ने बातचीत से ठीक पहले जिस तरह से अपने कमांडर को बदला है, उससे साफ है चीन इस मामले पर पूरी तरह से बैकफुट पर है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement