Friday, April 19, 2024
Advertisement

चीन से तनाव के बीच लद्दाख में बनी Lukung को Khakted से जोड़ने वाली सड़क

चीन सीमा पर चल रहे तनाव के बीच बीआरओ ने लद्दाख में Lukung को Khakted से जोड़ने वाली सड़क का काम पूरा कर लिया है। 36 करोड़ की लागत से बनाई गई इस सड़क की लंबाई 36 किमी है जो Lukung को चार गांवों - Maan, Merak, Spangmik, और Khakted से जोड़ती है।

Manish Prasad Reported by: Manish Prasad @manishindiatv
Published on: August 24, 2020 10:20 IST
India-China tension: BRO completes road connecting Lukung to Khakted- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India-China tension: BRO completes road connecting Lukung to Khakted

नई दिल्ली: चीन सीमा पर चल रहे तनाव के बीच बीआरओ ने लद्दाख में Lukung को Khakted से जोड़ने वाली सड़क का काम पूरा कर लिया है। 36 करोड़ की लागत से बनाई गई इस सड़क की लंबाई 36 किमी है जो Lukung को चार गांवों - Maan, Merak, Spangmik, और Khakted से जोड़ती है।

वहीं खबर है कि बीआरओ ने पूर्वी लद्दाख में दुनिया की सबसे ऊंची सड़क का काम लगभग पूरा कर लिया है। ये रोड दुनिया के सबसे उंचे दर्रे, मरसिमक-ला से गुजरती है और पेंगोंग-त्सो झील से सटे लुकुंग और फोबरांग को एलएसी के हॉट-स्प्रिंग से जोड़ती है।

हॉट-स्प्रिंग एलएसी का वही विवादित इलाका है जहां इनदिनों भारत और चीन के सैनिकों के बीच टकराव चल रहा है। मरसिमक-ला रोड की कुल लंबाई 75 किलोमीटर है और ये करीब 18,953 फीट की ऊंचाई तक जाती है।‌ सरकार ने वर्ष 2017 में डोकलम विवाद के तुरंत बाद बीआरओ को इस सड़क को बनाने की मंजूरी दी थी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement