Friday, April 19, 2024
Advertisement

चीन से बातचीत के साथ-साथ भारत ने कसी कमर, बॉर्डर पर बढ़ाई ITBP और SSB की तैनाती

चीन के साथ सीमा विवाद के कारण बने तनाव के बीच अब भारत ने उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, नेपाल से सटे बॉर्डर और भूटान से लगी सीमा पर ITBP और SSB की तैनाती को बढ़ा दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 02, 2020 14:52 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: चीन के साथ सीमा विवाद के कारण बने तनाव के बीच अब भारत ने उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, नेपाल से सटे बॉर्डर और भूटान से लगी सीमा पर ITBP तथा SSB की तैनाती को बढ़ा दिया है। यहां सुरक्षाबलों की संख्या बढ़ा दी गई है। खासतौर पर चीन के बॉर्डर और नेपाल के बॉर्डर से सटे उत्तराखंड के इलाकों तथा ट्राई जंक्शन के इलाकों में संख्या बल बढ़ाया गया है। इसके अलावा सिक्किम का वह इलाका जहां भूटान सीमा पर पिछली बार डोकलाम विवाद हुआ था, वहां भी ITBP और SSB की तैनाती बढ़ाई गई है।

बता दें कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव के बीच लद्दाख के चुशूल में आज एक बार फिर भारत और चीन के बीच ब्रिगेड कमांडर लेवल की मीटिंग आयोजित की गई। यह ब्रिगेड कमांडर लेवल की मीटिंग का तीसरा राउंड है। भारत और चीन के बीच एलएसी पर तनाव कम करने के मद्देनजर हर स्तर पर प्रयास किया जा रहा है और इसी क्रम में यह ब्रिगेड कमांडर लेवल की मीटिंग आयोजित कई गई। इन्हीं प्रयासों के बीच अब भारत ने सीमा पर ITBP और SSB की तैनाती बढ़ाने का कदम उठाया है।

गौरतलब है कि चीन लगातार एलएसी के आसपास के इलाकों पर अतिक्रमण की कोशिश कर रहा है। चीनी सैनिकों ने कल भी एलएसी पर हालात को बदलने की कोशिश की। वहीं कुछ दिन पहले पैंगोंग लेक के पास भी चीन के सैनिकों की नापाक हरकतों को भारतीय सैनिकों ने विफल कर दिया था। हालांकि इस झड़प में किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है।

इससे पहले 15 जून को लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सेना के जवान और चीन की पीएलए के सैनिकों के बीच खूनी झड़प हुई थी। जिसमें दोनों पक्षों को नुकसान उठाना पड़ा था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement