1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. आंख उठाने से भी डरेगा दुश्मन! जानिए- कब तक आ रहा है S-400 मिसाइल सिस्टम

आंख उठाने से भी डरेगा दुश्मन! जानिए- कब तक आ रहा है S-400 मिसाइल सिस्टम

रूस के सरकारी शस्त्र निर्यातक रोसोबोरोनएक्पोर्ट के एक शीर्ष अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि भारत को सतह से हवा में मार करने वाली विमान भेदी अत्याधुनिक एस-400 मिसाइल प्रणाली की पहली खेप रूस से इस साल अक्टूबर-दिसंबर में मिल जाएगी।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: May 20, 2021 23:59 IST
आंख उठाने से भी डरेगा दुश्मन! जानिए- कब तक आ रहा है S-400 मिसाइल सिस्टम- India TV Hindi
Image Source : AP/FILE आंख उठाने से भी डरेगा दुश्मन! जानिए- कब तक आ रहा है S-400 मिसाइल सिस्टम

मॉस्को/नई दिल्ली: रूस के सरकारी शस्त्र निर्यातक रोसोबोरोनएक्पोर्ट के एक शीर्ष अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि भारत को सतह से हवा में मार करने वाली विमान भेदी अत्याधुनिक एस-400 मिसाइल प्रणाली की पहली खेप रूस से इस साल अक्टूबर-दिसंबर में मिल जाएगी। रोसोबोरोनएक्पोर्ट के सीईओ अलेक्जेंडर मिखेयेव ने ‘इंटरफेक्स’ समाचार समिति से कहा, ‘‘हर चीज तय समय के अनुसार चल रही है।’’ 

उन्होंने बताया कि विमान भेदी एस-400 मिसाइल प्रणालियों की पहली खेप इस साल अक्टूबर-दिसंबर में भारत को मिल जाएगी। एस-400 सतह से हवा में मार करने वाली लंबी दूरी की रूस की सबसे उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली है। ‘ट्रायम्फ’ मिसाइल प्रणाली 400 किलोमीटर की दूरी से शत्रु विमानों, मिसाइलों और यहां तक कि ड्रोन को भी नष्ट कर सकती है। 

एजेंसी ने बताया कि भारतीय विशेषज्ञ रूस पहुंए गए हैं और उन्होंने जनवरी 2021 में एस-400 संबंधी प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया है। उल्लेखनीय है कि अक्टूबर 2018 में भारत ने रूस के साथ पांच अरब डॉलर में एस-400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली की पांच इकाई खरीदने का करार किया था। 

भारत ने यह करार अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन द्वारा प्रतिबंध लगाने की धमकी के बावजूद किया था। भारत ने इस मिसाइल प्रणाली को खरीदने के लिए वर्ष 2019 में 80 करोड़ डॉलर की पहली किस्त का भुगतान किया था।

erussia-ukraine-news