Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

आने वाले समय में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी टूरिज्म इकॉनमी होगा भारत: रिपोर्ट

हाल ही में वर्ल्ड ट्रैवल एंड टूरिज्म काउंसिल ने अपनी रिपोर्ट पेश की है जिसमें बताया गया है कि 2028 तक भारत दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी टूरिज्म इकॉनमी होगी।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: March 23, 2018 7:33 IST
India will be the world's third largest tourism economy in...- India TV Hindi
India will be the world's third largest tourism economy in the coming times

नई दिल्ली: हाल ही में वर्ल्ड ट्रैवल एंड टूरिज्म काउंसिल ने अपनी रिपोर्ट पेश की है जिसमें बताया गया है कि 2028 तक भारत दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी टूरिज्म इकॉनमी होगी। बीते गुरूवार को जारी इस रिपोर्ट में कहा गया कि, आगामी 10 सालों में इस क्षेत्र के जरिए  रोजगार के 1 करोड़ नए अवसर पैदा होंगे। (कांग्रेस के आरोपों पर रविशंकर प्रसाद का पलटवार, 'डेटा केस में कांग्रेस की हताशा और खीझ सामने आई')

इस समय टूरिज्म में रोजगार के अवसर 4.2 करोड़ हैं जबकि 2028 तक इसमें 5.2 करोड़ का इजाफा होगा। आपको बता दें कि फिलहाल भारत टूरिज्म इकॉनमी के मामले में 7 नंबर पर आता है, रिपोर्ट में कहा गया है कि टूरिज्म इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार करके इस संभावनाओं को बढ़ाया जा सकता है।

यदि भारत के आस-पास के देशों की बात की जाए तो उन्होंने एयरपोर्ट्स, बंदरगाहों और हाईस्पीड रेल और रोड नेटवर्क के जरिए वर्ल्ड क्लास इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाया है। इसी के साथ वर्ल्ड ट्रैवल एंड टूरिज्म काउंसिल ने सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम का स्वागत किया है. इसके तहत देश में 350 एयरपोर्ट और हवाई पट्टों के विकास का काम जारी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement