Thursday, May 09, 2024
Advertisement

लद्दाख में घुसपैठ कर रहे चीनी सैनिकों को सेना ने खदेड़ा, दोनों तरफ से हुई पत्थरबाजी

चीनी सैनिक दो इलाके फिंगर फोर और फिंगर फाइव में सुबह 6 से 9 के बीच भारत की सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन दोनों ही मोर्चों पर भारतीय जवानों ने उनकी कोशिशों को नाकाम कर दिया। इस इलाके पर दोनों अपना-अपना दावा करते रहे हैं। 1990 के दशक में भा

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: August 16, 2017 7:58 IST
Pangong- India TV Hindi
Pangong

नई दिल्ली: डोकलाम का विवाद अभी सुलझा भी नहीं था कि भारत और चीन के बीच सरहद पर एक नया विवाद शुरु हो गया है। दोनों देशों की सेनाओं के बीच लद्दाख के पेंगोंग झील के पास झड़प हुई है। कहा जा रहा है कि मंगलवार सुबह पेंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर दोनों सेनाओं के बीच टकराव हुआ है। घुसपैठ कि कोशिश में नाकाम होने के बाद चीनी सैनिक पत्थरबाजी करने लग गए, जिसका जवाब भारत की ओर से भी दिया  गया। इस पत्थरबाजी में दोनों तरफ की सैनिकों को हल्की चोटें आई है। ये भी पढ़ें: कश्मीर पर PM मोदी के बयान का J&K में जोरदार स्वागत, जानिए किसने क्या कहा?

चीनी सैनिक दो इलाके फिंगर फोर और फिंगर फाइव  में सुबह 6 से 9 के बीच भारत की सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन दोनों ही मोर्चों पर भारतीय जवानों ने उनकी कोशिशों को नाकाम कर दिया। इस इलाके पर दोनों अपना-अपना दावा करते रहे हैं। 1990 के दशक में भारत ने इस इलाके पर दावा किया था तो चीनी सेना ने यहां एक सड़क बनाकर इसे अक्साई चीन का हिस्सा बता डाला था। हालांकि बाद में भारत ने इसे अपने नियंत्रण में ले लिया था। पेंगोंग हिमालय में एक झील है। ये 134 किमी लंबी है और भारत के लद्दाख से तिब्बत पहुंचती है। इस झील का करीब 60 फीसदी हिस्सा चीन में है।

गौरतलब है कि डोकलाम में चीन सड़क निर्माण कर रहा था, जिसे भारतीय सैनिकों ने रोक दिया था। पिछले करीब दो महीने से भारत और चीन के बीच तनातनी चल रही है। भारत इस मसले का समाधान बातचीत से करने की बात कह रहा है। उधर, चीनी मीडिया लगातार युद्ध की धमकी दे रहा है। लद्दाख घटना को भी डोकलाम विवाद से जोड़कर देखा जा रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement