Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Good News: दिवाली-छठ पर घर जानेवालों के लिए खुशखबरी, रेलवे चला रहा है 110 स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट

ये 110 स्पेशल ट्रेनें चलाने के साथ ही यात्रियों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर बर्थ की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नियमित ट्रेनों में डिब्बों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 28, 2021 14:29 IST
Good News: दिवाली-छठ पर घर जानेवालों के लिए खुशखबरी, रेलवे चला रहा है 110 स्पेशल ट्रेनें- India TV Hindi
Image Source : PTI Good News: दिवाली-छठ पर घर जानेवालों के लिए खुशखबरी, रेलवे चला रहा है 110 स्पेशल ट्रेनें

नई दिल्ली: त्योहारों के इस मौसम में अपने परिवारों के साथ पैतृक स्थान जानेवालों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने इन यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेनों का इंतजाम किया है। भारतीय रेलवे त्योहारों के मौसम में यात्रियों की सुविधा के लिए दुर्गा पूजा से छठ पूजा तक 110 स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। ये 110 स्पेशल ट्रेनें कुल 668 फेरे लगाएंगी। इसके साथ ही यात्रियों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर बर्थ की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नियमित ट्रेनों में डिब्बों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। रेलवे की ओर एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी गई है।

इसके साथ ही अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के शांतिपूर्वक प्रवेश के लिए आरपीएफ कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर यात्रियों की कतार बनाकर भीड़ नियंत्रण के उपाय किए जा रहे हैं। यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अतिरिक्त आरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है। ट्रेनों के सुचारू संचालन के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों को इमरजेंसी ड्यूटी पर तैनात किया गया है। साथ ही ट्रेन सर्विस में किसी भी प्रकार के व्यवधान को दूर करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर कर्मचारियों को विभिन्न वर्गों में तैनात किया गया है।

https://twitter.com/RailMinIndia/status/1453222389651677184

महत्वपूर्ण स्टेशनों पर 'मे आई हेल्प यू' बूथ चालू रखे गए हैं जहां यात्रियों की उचित सहायता और उनके मार्गदर्शन के लिए आरपीएफ के जवान और टीटीई को तैनात किया गया है। प्रमुख स्टेशनों पर चिकित्सा दल फोन कॉल पर उपलब्ध हैं। पैरामेडिकल टीम के साथ एम्बुलेंस सेवा भी उपलब्ध है।

सुरक्षा और सतर्कता विभाग के कर्मचारियों द्वारा किसी भी तरह के कदाचार - जैसे सीट कॉर्नरिंग, ओवर चार्जिंग और दलाली गतिविधि आदि पर नजर रखी जा रही है और इसकी कड़ी निगरानी की जा रही है। इसके साथ ही ज़ोनल हेडक्वॉर्टर द्वारा प्रतीक्षालय, विश्राम कक्ष, विशेष रूप से यात्री सुविधा क्षेत्र और पूरे स्टेशन पर साफ-सफाई बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement