1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. रेल यात्री क्या करें क्या न करें? रेलवे ने जारी किए निर्देश, सोमवार से शुरू हो रही है सेवा

रेल यात्री क्या करें क्या न करें? रेलवे ने जारी किए निर्देश, सोमवार से शुरू हो रही है सेवा

कोरोना संकट के चलते करीब 2 महीने से ज्यादा बंद रही भारतीय रेल 1 जून से 200 ट्रेनों का संचालन शुरू कर रही है। इसके लिए रेलवे ने खास गाइड लाइंस जारी की हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 31, 2020 17:22 IST
Indian Railways - India TV Hindi
Image Source : AP Indian Railways 

सोमवार से देशभर में शुरू हो रही 200 सामान्य रेलगाड़ियों से यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए रेलवे ने कुछ जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं। रेलवे की तरफ से कहा गया है कि यात्री को ट्रेन छूटने से 90 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा और सिर्फ उन्हीं यात्रियों को स्टेशन पहुंचने की अनुमति होगी जिनके पास कन्फर्म या आरएसी टिकट होगा

रेलवे के नियमों के मुताबिक स्टेशन पहुंचने पर सभी यात्रियों की सक्रीनिंग होगी और जिन यात्रियों में थोड़े भी कोरोना वायरस के लक्ष्ण पाए जाएंगे उन्हें ट्रेन में बैठने की अनुमति नहीं होगी।

भारतीय रेलवे ने बताया कि सभी यात्रियों को फेस मास्क पहनना जरूरी होगा, यात्रियों को स्टेशन और रेलगाड़ी के अंदर सोसल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना पड़ेगा। यात्री जिस राज्य या केंद्र शासित प्रदेश को जा रहे होंगे वहां के स्वास्थ्य दिशा निर्देशों के तहत रहना पड़ेगा। अगर किसी यात्री में स्टेशन पहुंचने पर स्क्रीनिंग के दौरान कोरोना वायरस के लक्ष्ण मिलते हैं तो उसे ट्रेन में बैठने नहीं दिया जाएगा और उसके टिकट का पूरा पैसा रिफंड होगा। इन रेलगाड़ियों में खाने की बुकिंग की व्यवस्था नहीं है और यात्रियों को अपना खाना पीना अपने साथ लेकर चलने के लिए कहा गया है। हालांकि इसके अलावा भी रेलवे कुछ स्टेशनों पर खाने पीने की व्यवस्था करेगी। 

रेलवे ने बताया कि 1 जून से शुरू हो रही 200 यात्री ट्रेनों में पहले दिन से ही 1.45 लाख लोग सफर करेंगे। अभी तक 1 जून से 30 जून तक 26 लाख यात्रियों ने अग्रिम रिजर्वेशन करवा लिया है। शुरुआत में एडवांस रिजर्वेशन की अवधि 30 दिन थी वहीं अब इसे बढ़ाकर 120 दिन कर दिया गया है। रेलवे के निर्देशों के अनुसार कोई भी साधारण टिकट इश्यू नहीं किया जाएगा। रेलवे पहले की तरह आरएसी और वेटिंग टिकट जारी करेगी। लेकिन ट्रेन में सिर्फ कंफर्म रिजर्वेशन वाले यात्रियों को ही स्टेशन में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। इन ट्रेनों में कोई तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट जारी नहीं किया जाएगा। पहला चार्ट 4 घंटे पहले और दूसरा चार्ट 2 घंटे पहले जारी होगा। सभी यात्रियों की स्टेशन में प्रवेश से पहले पूरी जांच की जाएगी। कोरोना के लक्षण वाले यात्रियों को प्रवेश की अनुम​ति नहीं होगी। 

ये है 200 ट्रेनों की पूरी लिस्ट

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X