1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Indian Railways News: रेल मंत्रालय ने प्री-कोविड ट्रेनें बहाल की, किराया पहले की तरह हो जाएगा कम

Indian Railways News: रेल मंत्रालय ने प्री-कोविड ट्रेनें बहाल की, किराया पहले की तरह हो जाएगा कम

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे ने प्री-कोविड ट्रेनों को बहाल कर दिया है यानी वे ट्रेनें जो कोविड से पहले चलती थीं और कोविड के कारण नहीं चल रही थीं अब वे चल सकेंगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 12, 2021 21:45 IST
Indian Railways News: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, प्री-कोविड ट्रेनें बहाल - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Indian Railways News: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, प्री-कोविड ट्रेनें बहाल 

नई दिल्ली। रेल यात्रियों के लिए शुक्रवार को अच्छी खबर आयी है। भारतीय रेलवे ने प्री-कोविड ट्रेनों को बहाल कर दिया है यानी वे ट्रेनें जो कोविड से पहले चलती थीं और कोविड के कारण नहीं चल रही थीं अब वे चल सकेंगी। इससे अगले कुछ दिनों में 1700 से अधिक ट्रेनें बहाल हो जाएंगी। रेल मंत्रालय और रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में एक पत्र भी जारी किया है।अभी रेलवे 1744 ट्रेन चला रहा है पर स्पेशल ट्रेन के रूप में आगे 0 लगा कर। अब ट्रेनों के नंबर के आगे से ‘0’ हट जाएगा। अब ये 1744 ट्रेनें प्री-कोविड की तरह ही चलेंगी। कोविड में ये ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों के रूप में चल रही थीं। इसलिए इनका किराया ज्यादा था, अब किराया पहले की तरह कम हो जाएगा।

रेल मंत्रालय कोरोना को देखते हुए रेगुलर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को स्पेशल ट्रेनों के तौर पर चला रहा था। लेकिन अब इन ट्रेनों का फिर से सामान्य परिचालन बहाल करने का फैसला किया गया है। यानी मेल/एक्सप्रेस स्पेशल और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों की सेवा अब रेगुलर ट्रेनों के जैसी होगी। ये ट्रेनें फिर से रेगुलर नंबर के साथ दौड़ेंगी। साथ ही फिर से पुराना रेगुलर किराया लागू होगा।

Indian railways have restored pre-covid trains

Image Source : INDIA TV
Indian railways have restored pre-covid trains

रेल मंत्रालय की ओर से जारी किए गए एक सर्कुलर में कहा गया है कि मंत्रालय ने इस बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं, जो अगले कुछ दिनों में लागू हो जाएंगे। इस फैसले के बाद अगले कुछ दिनों में 1700 से अधिक ट्रेनें, रेगुलर ट्रेनों के तौर पर रिस्टोर होंगी। यह भी कहा गया है कि सभी ट्रेनों में कोविड-19 से जुड़ी एहतियात और प्रतिबंध लागू रहेंगे।

जानिए एडवांस में बुक हो चुकीं ट्रेन टिकट का क्या होगा?

रेल मंत्रालय की ओर से जारी किए गए एक सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि एडवांस में बुक हो चुकीं टिकटों पर रेलवे की ओर से ना ही कोई अतिरिक्त किराया वसूल किया जाएगा और ना ही कोई पैसा वापस किया जाएगा। रेलवे का यह भी कहना है कि भले ही स्पेशल किराया खत्म किया जा रहा है लेकिन ट्रेनों का किराया प्री-कोविड लेवल पर ही रहेगा।

bigg boss 15