Friday, March 29, 2024
Advertisement

Indian Railways: रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी, फिर से मोबाइल से UTS ऐप के जरिए बुक करें जनरल टिकट

रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग काउंटर पर जाने के लिए और सोशल डिस्टेंसिंग मानदंडों का पालन करते हुए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (Unreserved Ticketing System) के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक करने की सुविधा को फिर से शुरू कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 25, 2021 19:44 IST
रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी, फिर से मोबाइल से UTS ऐप के जरिए बुक करें जनरल टिकट- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी, फिर से मोबाइल से UTS ऐप के जरिए बुक करें जनरल टिकट

Indian Railways: रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग काउंटर पर जाने के लिए और सोशल डिस्टेंसिंग मानदंडों का पालन करते हुए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (Unreserved Ticketing System) के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक करने की सुविधा को फिर से शुरू कर दिया है। यानि अब आपको जनरल टिकट लेने के लिए लंबी कतार में खड़े नहीं रहना पड़ेगा, बल्कि आप अपने मोबाइल से ही जनरल टिकट बुक (General Ticket booking via mobile) कराके अनारक्षित श्रेणी में यात्रा कर सकेंगे।

आपको बता दें कि, पिछले दिनों में यूटीएस मोबाइल ऐप से जनरल टिकट नहीं मिल रहा था। जनरल टिकट सिर्फ टिकट काउंटर से ही मिल रहा था, जिसके चलते लोगों को लंबी लाइनें लगानी पड़ रही थीं। अब यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के जरिए जनरल टिकट लेने के लिए रेलयात्री मोबाइल से ही जनरल टिकट बुक करा के अनारक्षित श्रेणी में यात्रा कर सकेंगे।

रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "भारतीय रेलवे अनारक्षित ट्रेन सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से पेश कर रहा है। अनारक्षित टिकटों की बुकिंग में यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा ना हो और टिकट खरीदते समय बुकिंग काउंटरों पर सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। यूटीएस मोबाइल ऐप सुविधा के अलावा इस सुविधा को क्षेत्रीय रेलवे के गैर-उपनगरीय खंडों (non-suburban sections) पर भी फिर से शुरू किया जा सकता है।''

जानिए क्या है UTS on MOBILE ऐप 

  1. रेलवे का UTS on MOBILE ऐप एंड्रॉयड और आईफोन ऐप स्टोर पर फ्री में अवेलेबल है। इस ऐप की मदद से रेल यात्री जनरल टिकट को बुक और कैंसिल कर सकते हैं।
  2. UTS on MOBILE ऐप का इस्तेमाल करके रेलवे पेपरलेस और डिजिटल पेमेंट तकनीक से टिकट बुकिंग को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहा है। सबसे पहले यात्रियों को ऐप स्टोर पर जाकर UTS on Mobile ऐप डाउनलोड करना होगा।
  3. यूटीएस ऐप से टिकट बुक करते समय सिर्फ ई-वॉलेट का इस्तेमाल करके ही पेमेंट किया जा सकता है। यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको जीपीएस को ऑन करना होता है और आप स्टेशन के करीब 5 किलोमीटर के दायरे में टिकट बुक कर सकते हैं। बता दें इसमें भी यात्रियों को PNR नंबर दिया जाएगा, जिसमें एक पीएनआर पर यात्री अधिकतम 4 टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। टिकट का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम आदि से कर सकेंगे।
  4. UTS on MOBILE ऐप के माध्यम से जिस दिन यात्रा करनी होती है उस दिन के अलावा एक दिन बाद का भी टिकट निकाल सकते हैं। ऐप में ट्रेवल टिकट बुकिंग के दो ऑप्शन मिलते हैं। पहला है नॉर्मल बुकिंग और दूसरा क्विक बुकिंग। नॉर्मल बुकिंग का इस्तेमाल करके कहीं से भी टिकट बुक किया जा सकता है, लेकिन इस ऑप्शन के माध्यम से टिकट बुक करने पर यात्रियों को टिकट की प्रिंट कॉपी ले जानी होगी। टिकट को ऑटोमैटिक टिकट वेंडिग मशीन या जनरल टिकट बुकिंग काउंटर से प्रिंट करवा सकते हैं।

इस तरह करें टिकट की बुकिंग

  1. UTS on MOBILE ऐप डाउनलोड होने के बाद यात्रियों को मोबाइल नम्बर, नाम, लिंग और जन्मतिथि दर्ज करना होगा।
  2. इसे दर्ज करने पर यात्री के मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करने के बाद यूजर का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।
  3.  इसके बाद आप साइनअप कर सकते हैं, आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। इसके बाद में आप UTS लॉग इन कर सकते हैं।
  4. एक यात्री एक मोबाइल फोन से सिर्फ एक बार ही रजिस्टर कर सकता है क्योंकि रजिस्ट्रेशन के लिए ऐप मोबाइल के आईएमईआई नम्बर का इस्तेमाल करता है।
  5. रजिस्ट्रेशन होने के साथ ही एक जीरो बैलेंस R-वॉलेट भी एक्टिव हो जाएगा। इसमें पैसे रखकर यूजर्स टिकट बुकिंग कर सकते हैं।
  6. अगर यात्री स्टेशन के नजदीक (5 किलोमीटर की रेंज में) है और ट्रेन छूटने का टाइम हो रहा है तो वह क्विक बुकिंग का ऑप्शन सिलेक्ट करके जल्दी से टिकट बुक कर सकता है। क्विक बुकिंग ऑप्शन की मदद से टिकट बुक करने पर यात्री को टिकट की प्रिंट कॉपी अपने पास नहीं रखनी होगी। यात्रा के दौरान टीटीई द्वारा टिकट मांगे जाने पर वे UTS ऐप में ही दिए गए Show Ticket ऑप्शन को सिलेक्ट करके अपना जर्नी टिकट दिखा सकते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement