1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Indian Railways: स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग सुविधा शुरू, ट्रेन यात्रियों के लिए बड़ी राहत

Indian Railways: स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग सुविधा शुरू, ट्रेन यात्रियों के लिए बड़ी राहत

तत्काल ट्रेन की खास बात ये है कि जिन ट्रेन के नंबर 0 से शुरू हो रहे है। उन्ही ट्रेन की बुकिंग तत्काल टिकट के लिए यात्री कर सकते है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 30, 2020 19:23 IST
Indian Railways, tatkal ticket bookings, special train passengers - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Indian Railways tatkal ticket bookings resume for special train passengers 

नई दिल्ली। देश में अनलॉक 2 के बीच भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों को बड़ी राहत दी है। रेलवे ने 29 जून से सभी 230 विशेष ट्रेनों के लिए तत्काल टिकटों की बुकिंग बहाल कर दी है। कोरोना वायरस वायरस महामारी के मद्देनजर इस सेवा को रोक दिया गया था। रेलवे ने 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन को निलंबित कर दिया था। बता दें कि, तत्काल ट्रेन की खास बात ये है कि जिन ट्रेन के नंबर 0 से शुरू हो रहे है। उन्ही ट्रेन की बुकिंग तत्काल टिकट के लिए यात्री कर सकते है।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यहां कहा कि जनता को 31 मई को अवगत करा दिया गया था कि 29 जून से सभी विशेष ट्रेनों में तत्काल टिकट की सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। उन्होंने कहा, "मंगलवार (30 जून) से शुरू होने वाली ट्रेनों के लिए सोमवार को तत्काल बुकिंग की गई।"

अब एक दिन पहले करा सकेंगे बुकिंग

तत्काल टिकट बुकिंग यात्रा की तिथि से एक दिन पहले एसी सीट के लिए सुबह 10 बजे और स्लीपर क्लास की सीटों के लिए सुबह 11 बजे से की जाती है। पिछले महीने 200 जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाने से पहले, रेलवे ने रेलवे स्टेशन के आरक्षण काउंटरों पर 30 दिवसीय एडवांस बुकिंग फिर से शुरू की थी। तत्काल टिकट से यात्रा के दौरान यात्री को अपने साथ आईडी प्रूफ रखना होगा।

रेलवे वर्तमान में देश भर में 230 विशेष ट्रेनों का परिचालन कर रहा है और ये 1 जुलाई के बाद से संचालित होने वाली एकमात्र ट्रेनें होंगी क्योंकि इससे पहले की घोषणा में रेलवे ने 1 जुलाई से 12 अगस्त के बीच निर्धारित सभी नियमित ट्रेनों को रद्द कर दिया है। वहीं अब IRCTC के अनुसार अब आप 120 दिन पहले तक ट्रेनों के टिकट की एडवांस बुकिंग करा सकते हैं।

बता दें कि ट्रेनों के रेलवे द्वारा रद किए जाने की सूरत में यात्रियों को पूरा पैसा रेलवे द्वारा रिफंड किया जाएगा। साथ ही 15 अगस्त से पहले तक जिन्होंने ट्रेनों में टिकट बुकिंग कराई थी। उन्हें भी पूरा पैसा रेलवे द्वारा रिफंड किया जाएगा। (इनपुट- IANS)

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X