1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Indian Railways से जुड़ी बड़ी खबर, 126 परियोजनाएं जल्द होंगी पूरी

Indian Railways से जुड़ी बड़ी खबर, 126 परियोजनाएं जल्द होंगी पूरी

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने तेजी से पूरा करने के लिए 126 परियोजनाओं को प्राथमिकता दी है। इसकी जानकारी भारतीय रेल मंत्रालय की ओर से ट्वीट कर दी गई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 08, 2021 18:46 IST
रेल मंत्री पीयूष गोयल- India TV Hindi
रेल मंत्री पीयूष गोयल

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने तेजी से पूरा करने के लिए 126 परियोजनाओं को प्राथमिकता दी है। इसकी जानकारी भारतीय रेल मंत्रालय की ओर से ट्वीट कर दी गई। ट्वीट में रेल मंत्रालय ने लिखा, "भारतीय रेलवे की प्राथमिकता 126 महत्वपूर्ण रेल परियोजनाओं को पूरा करने पर है। ध्यान उन परियोजनाओं को पूरा करने पर है, जो रेल बुनियादी ढाँचे के विस्तार के रूप में राष्ट्र के लिए महत्वपूर्ण हैं।"

वहीं, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्ली में एक वीडियो कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, "वर्तमान में चल रही 513 परियोजनाओं में से रेलवे ने उच्च घनत्व वाले नेटवर्क मार्गों पर क्षमता वृद्धि परियोजनाओं, बहु ट्रैकिंग परियोजनाओं, कनेक्टिविटी परियोजनाओं और राष्ट्रीय परियोजनाओं में से सुपरक्रिटिकल और महत्वपूर्ण परियोजनाओं की पहचान की है।"

उन परियोजनाओं को आगे बढ़ाते हुए जहां भूमि उपलब्ध है, उन्होंने कहा, "अगले 4 वर्षों के लिए धन आवंटन और लक्ष्य की योजना बनाई गई है। सभी सुपरक्रिटिकल परियोजनाएं मार्च 2022 तक पूरी हो जाएंगी और अन्य मार्च 2024 तक पूरी हो जाएंगी।" इसके साथ ही उन्होंने राज्यों के लिए आवंटन, खास तौर से पश्चिम बंगाल का भी उल्लेख किया।

उन्होंने कहा, "बंगाल को इस बार अधिकतम आवंटन मिला है और सभी परियोजनाओं को पूरा करने में राज्य के सहयोग को कहा है। राज्य में परियोजनाओं को गति देने में बंगाल को हमारी मदद करनी चाहिए।" हालांकि, उन्होंने कहा कि रेलवे बंगाल में जमीन पाने के लिए संघर्ष कर रहा है। "जहां हमें जमीन मिली है, हम बंगाल में परियोजना को पूरा करने के लिए तेजी से काम कर रहे हैं।"

विद्युतीकरण पर उन्होंने कहा, "रेलवे 2023 तक 100 प्रतिशत विद्युतीकरण प्राप्त करने, 2030 तक नेट ज़ीरो कार्बन उत्सर्जन नेटवर्क, रेलवे का आधुनिकीकरण, टिकट बुकिंग में आसानी, ऑनलाइन माल ढुलाई सेवाओं जैसी बड़ी योजना पर आगे बढ़ रहा है। इस प्रकार से भारतीय रेलवे "फ्यूचर रेडी" नेटवर्क बनने की ओर बढ़ रहा है।

इससे पहले हाल ही में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बजट 2021-2022 को ‘‘भविष्य के भारत के लिए आधारशिला करार दिया’’ था। पीयूष गोयल ने कहा था कि पिछले वर्ष कई महीनों के दौरान आत्मनिर्भर भारत के लिए पांच पैकेज घोषित किए गए और क्रिकेट के शब्दों में कहें तो वित्त मंत्री ने इस बजट के साथ ‘‘छक्का मार दिया है।’’ 

रेल मंत्री गोयल ने कहा, ‘‘यह सरकार भारत को हमेशा भविष्य के लिए तैयार करने के बारे में सोचती है। और यह बजट भविष्य के भारत के लिए आधारशिला है। अगर आप पांच आत्मनिर्भर भारत पैकेज को देखें और इस बजट को देखें तो आप कह सकते हैं कि वित्त मंत्री ने इस बजट के साथ छक्का मारा है।’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment