Saturday, May 11, 2024
Advertisement

इस ट्रेन में लगाया गया विस्टाडोम कोच, 180 डिग्री पर घूमती है कुर्सियां, पारदर्शी है छत

पहाड़ों पर चलने वाली कई ट्रेनों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विस्टाडोम कोच लगाए गए हैं, ऐसे रेल रूटों में कालका-शिमला रेल रूट शामिल है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 26, 2021 10:32 IST
Indian railways Vistadome coach run for first time on Mumbai pune route from today check details इस - India TV Hindi
Image Source : ANI इस ट्रेन में लगाया गया विस्टाडोम कोच, 180 डिग्री पर घूमती है कुर्सियां, पारदर्शी है छत

मुंबई. देश में कई रेल रूट ऐसे हैं जहां पर प्राकृतिक नजारों की भरमार है। ऐसे रूट पर ट्रेन से सफर करने का मजा ही कुछ और है और अगर ऐसे रूट पर सफर विस्टाडोम कोच में करने के लिए मिल जाए तो क्या कहने। पहाड़ों पर चलने वाली कई ट्रेनों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विस्टाडोम कोच लगाए गए हैं, ऐसे रेल रूटों में कालका-शिमला रेल रूट शामिल है। अब भारतीय रेलवे द्वारा मुबई-पुणे-मुंबई रेल रूट पर भी पहली बार विस्टाडोम कोच चलाया गया है।

सेंट्रल रेलवे के PRO ने बताया कि मुंबई-पुणे रेल रूट पर विस्टाडोम कोच डेक्कन एक्सप्रेस में जोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि ये कोच पूरी तरह से एसी है। इसके दरवाजे बटन ऑपरेटेड हैं, इसकी कुर्मियां 180 डिग्री पर घूमती हैं और छत पारदर्शी है। उन्होंने बताया कि आज कोच की पहली ट्रिप है और सभी 44 सीटें बुक हो चुकी हैं। डेक्कन एक्सप्रेस में विस्टाडम कोच लगने से उत्साहित एक यात्री ने कहा कि विस्टाडोम कोच मुंबई-पुणे मार्ग पर घाटी, नदी, झरने सहित बहुत से प्राकृतिक नजारों के दीदार करवाएगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement