Friday, May 03, 2024
Advertisement

भारतीय वैज्ञानिक विजय ठाकुर चुने गए ब्रिटिश राष्ट्रमंडल स्कॉलरशिप कमिशन के सलाहकार संपादक

अपनी प्रतिभा के दम पर विदेशों में भारतीय नए मुकाम प्राप्त कर रहे हैं और इस कड़ी में अगला नाम भारतीय वैज्ञानिक डॉ विजय ठाकुर का है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 30, 2019 12:18 IST
Indian Scientist Vijay Thakur elected as advisory editor for British commonwealth scholarship commis- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Scientist Vijay Thakur elected as advisory editor for British commonwealth scholarship commission

नई दिल्ली। अपनी प्रतिभा के दम पर विदेशों में भारतीय नए मुकाम प्राप्त कर रहे हैं और इस कड़ी में अगला नाम भारतीय वैज्ञानिक डॉ विजय ठाकुर का है। विजय ठाकुर को ब्रिटिश राष्ट्रमंडल स्कॉलरशिप कमिशन के सलाहकार संपादक के लिए चुना गया है। इस पद के लिए चुने जाने वाले वे पहले भारतीय हैं। विजय ठाकुर इस पद पर 2 साल तक बने रहेंगे।

ब्रिटिश राष्ट्रमंडल स्कॉलरशिप कमिशन ने अलग-अलग पैरामीटर पर विजय ठाकुर की उपलब्धियों को देखने के बाद उनका चयन किया है। विजय ठाकुर ने शोध में कई उपलब्धियां प्राप्त की हैं तथा उनका अहम योगदान विज्ञान और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में माना जाता है।

विजय ठाकुर मूल रूप से हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले के रहने वाले हैं, उन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला से रसायन विज्ञान में एमएससी और नेशनल इंस्टिड्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी हमीरपुर से पीएचडी की डिग्री प्राप्त की है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement