Friday, March 29, 2024
Advertisement

उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी, आज भी जारी रह सकता है ठंड का कहर

क्रिसमस के मौके पर देश के उत्तरी राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। श्रीनगर में तापमान शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे जाने के बाद यह इस मौसम की अब तक की सबसे सर्द रात रही जहां कई जगहों पर पाइप लाइनों में पानी जम गया और आपूर्ति बाधित हो गयी।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: December 26, 2019 0:01 IST
A man wrapped in wollen walks on a road during a cold winter day, in New Delhi.- India TV Hindi
Image Source : PTI A man wrapped in wollen walks on a road during a cold winter day, in New Delhi.

नई दिल्ली: क्रिसमस के मौके पर देश के उत्तरी राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। श्रीनगर में तापमान शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे जाने के बाद यह इस मौसम की अब तक की सबसे सर्द रात रही जहां कई जगहों पर पाइप लाइनों में पानी जम गया और आपूर्ति बाधित हो गयी। वहीं, हरियाणा सरकार ने घोषणा की है कि बृहस्पतिवार को स्कूल बंद रहेंगे। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में बृहस्पतिवार को भी घने कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। 

मौसम कार्यालय ने बताया कि कुछ मैदानी इलाकों और हिमाचल प्रदेश के निचली पहाड़ी क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश की संभावना है। हरियाणा में नारनौल सबसे ठंडा स्थान रहा और वहां तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान में 2.5 डिग्री सेल्सियस के साथ सीकर सबसे ठंडा स्थान रहा और हिमाचल प्रदेश के केलांग में न्यूनतम तापमान शून्य से 12.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। 

इस समय कश्मीर चिल्लई-कलां की गिरफ्त में है। चिल्लई-कलां ठंड के मौसम में चालीस दिन का वक्त होता है जब भीषण ठंड पड़ती है। इस दौरान बर्फबारी की सबसे ज्यादा संभावना होती है। चिल्लई-कलां 21 दिसंबर को शुरू हुआ और 31 जनवरी को खत्म होगा लेकिन शीतलहर उसके बाद भी जारी रहने की संभावना है। दिल्ली में सुबह में मध्यम से घना कोहरा देखने को मिला और अधिकतम तापमान 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस कम है। 

मौसम विभाग ने बताया कि शहर में शीत लहर का प्रकोप शुरू हो सकता है और सप्ताहांत में तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। 16 दिसंबर से अब तक शहर में नौ सर्द दिन दर्ज हुए हैं जो 2003 के दर्ज आंकड़ों के बराबर हैं। पंजाब में फरीदकोट सबसे ठंडा स्थान रहा। वहां न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लुधियाना (5.5 डिग्री से.), पटियाला (5.8 डिग्री से.), बठिंडा (5.9 डिग्री से.), हलवारा (5.8 डिग्री से.), आदमपुर (7.2 डिग्री से.) और अमृतसर (6.5 डिग्री से.) में भी रात को बहुत ठंड रही। 

दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान के बीकानेर में रात का तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 7.1 डिग्री सेल्सियस, अजमेर में 9.5 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 10.2 डिग्री सेल्सियस और डबोक में 12.2 डिग्री सेल्सियस रहा। शुक्रवार को भी ऐसी ही स्थिति रह सकती है। मौसम कार्यालय ने हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में इस साल के अंतिम दिन ताजा बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया है। 

उत्तर प्रदेश के दूरदराज वाले स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य के पश्चिमी हिस्सों और पूर्वी हिस्सों के कई स्थानों पर कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement