Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

दिल्ली में लैंड हुआ इजरायली PM नेतन्याहू का प्लेन, दोनों देशों के बीच हो सकते हैं ये अहम समझौते

इजरायल के प्रधानंमत्री बेंजामिन नेतन्याहू रविवार को भारत दौरे पर हैं। आपको बता दें कि नेतन्याहू 6 दिन की यात्रा पर भारत आए हैं। सबसे खास बात यह है कि 15 साल बाद ऐसा होगा कि किसी इजरायली पीएम ने भारत की सरज़मीं पर कदम रखा...

Edited by: India TV News Desk
Updated on: January 14, 2018 13:38 IST
Israel Prime Minister Benjamin Netanyahu arrives in India...- India TV Hindi
Israel Prime Minister Benjamin Netanyahu arrives in India today

नई दिल्ली: इजरायल के प्रधानंमत्री बेंजामिन नेतन्याहू रविवार को भारत दौरे पर हैं। आपको बता दें कि नेतन्याहू 6 दिन की यात्रा पर भारत आए हैं। सबसे खास बात यह है कि 15 साल बाद ऐसा होगा कि किसी इजरायली पीएम ने भारत की सरज़मीं पर कदम रखा।  इससे पहले 2003 में पीएम एरियल शेरॉन भारत आए थे। ऐसा पहली बार होगा कि कोई इजरायली पीएम किसी देश के इतने लंबे दौरे पर होंगे। बेंजामिन नेतन्याहू के इस दौरे पर दोनों देशों के बीच कई अहम समझौते होने की उम्मीद है। 

प्रोटोकॉल तोड़कर नेतन्याहू की आगवानी करेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू के बीच काफी दोस्ताना संबंध हैं। दोनों नेताओं के बीच के संबंधों का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले साल इजरायल के दौरे पर गए थे तो नेतन्याहू प्रोटोकॉल तोड़कर उन्हें एयरपोर्ट पर लेने आए थे। अब पीएम मोदी भी प्रोटोकॉल तोड़कर अपने दोस्त नेतन्याहू को लेने के लिए हवाई अड्डे पर जाएंगे। 

नेतन्याहू दिल्ली, आगरा, अहमदाबाद के साथ-साथ मुंबई भी जाएंगे
नेतन्याहू आगरा, अहमदाबाद और मुंबई भी जाएंगे। वह अपने साथ सबसे बड़ा डेलिगेशन लेकर भारत आ रहे हैं। इनमें 130 बिजनेसमैन हैं। इस दौरे पर भारत, इजरायल के बीच 445 करोड़ रु. के जमीन से हवा में मार करने वाली 131 मिसाइलों समेत अन्य समझौते होंगे।

3181 करोड़ रु. की एंटी टैंक मिसाइल की हो सकती है डील 
कुछ दिन पहले भारत ने इजरायल के साथ 3181 करोड़ रु. की एंटी टैंक स्पाइक मिसाइल डील और रॉफेल वेपंस डील निरस्त कर दी थी। हालांकि अब कहा जा रहा है नेतन्याहू, मोदी के साथ इस डील को दोबारा कन्फर्म कर सकते हैं। इसके तहत इजरायल, भारत को 8,000 एंटी टैंक स्पाइक मिसाइल देगा।

भारत हर साल इजरायल से 6400 करोड़ का हथियार लेता है
दोनों देशों के रक्षा, कृषि, साइबर सिक्युरिटी, मेडिसिन, सिनेमा, जल, रक्षा, फूड इंडस्ट्री, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, व्यापार आदि क्षेत्रों में नए समझौते हो सकते हैं। भारत और इजरायल के बीच हर साल करीब 25,452 करोड़ रु. का कारोबार होता है। भारत हर साल करीब 6400 करोड़ रु. के हथियार इजरायल से खरीदता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement