1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. J&K सरकार जम्मू और बारामूला में स्थापित करेगी दो CIIIT, एलजी मनोज सिन्हा ने की घोषणा

J&K सरकार जम्मू और बारामूला में स्थापित करेगी दो CIIIT, एलजी मनोज सिन्हा ने की घोषणा

जम्मू और कश्मीर सरकार, टाटा टेक्नोलॉजीज के सहयोग से जम्मू और कश्मीर में सेंटर फॉर इन्वेंशन, इनोवेशन, इन्क्यूबेशन एंड ट्रेनिंग (CIIIT) के दो केंद्र स्थापित कर रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 04, 2020 8:19 IST
LG Manoj Sinha- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE LG Manoj Sinha

जम्मू और कश्मीर सरकार, टाटा टेक्नोलॉजीज के सहयोग से जम्मू और कश्मीर में  सेंटर फॉर इन्वेंशन, इनोवेशन, इन्क्यूबेशन एंड ट्रेनिंग (CIIIT) के दो केंद्र स्थापित कर रही है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह उद्योग अकादमिक भागीदारी को मजबूत करने और तकनीकी शिक्षा में गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए किया जा रहा है।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को राजभवन में शिक्षा प्रमुख, इंडिया हेड, प्रमोद थावरे की अगुवाई में टाटा टेक्नोलॉजी की एक टीम के साथ मुलाकात की। दो केंद्र शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, जम्मू और गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज, बारामूला में बनाए जा रहे हैं और लगभग 360.00 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किए जाएंगे।

परियोजना का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर में तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार लाना है। वे इंजीनियरों की तरह कुशल श्रमशक्ति का एक तैयार पूल बनाने की सुविधा प्रदान करेंगे; तकनीशियन औद्योगिक विकास को बढ़ावा देंगे और बदले में इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा करेंगे।

टाटा टेक्नोलॉजीज की टीम ने नौ सक्षमता केंद्रों की स्थापना के लिए परिसर में प्रगति पर विस्तृत जानकारी दी। ये केंद्र आईटीआई, डिप्लोमा, बीटेक, एम टेक के छात्रों के लिए उपयोगी होंगे जो वर्तमान उद्योग की जरूरतों और भविष्य की प्रौद्योगिकी प्रवृत्तियों के अनुरूप अपने कौशल को बढ़ा सकते हैं।

यह भी बताया गया कि बारामूला में केंद्र को अक्टूबर 2020 तक खोलने की उम्मीद है, जबकि जम्मू में केंद्र नवंबर 2020 तक तैयार होने की उम्मीद है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X