1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. जेएनयू छात्र संघ का संसद मार्च: धारा 144 के बावजूद सैकड़ों छात्र सड़कों पर, पुलिस के साथ धक्‍का-मुक्‍की

जेएनयू छात्र संघ का संसद मार्च: धारा 144 के बावजूद सैकड़ों छात्र सड़कों पर, पुलिस के साथ धक्‍का-मुक्‍की

छात्र संघ आज जेएनयू से संसद की ओर मार्च करेगा। संसद का शीतकालीन सत्र भी आज से शुरू होगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 18, 2019 13:31 IST
JNU SU- India TV Hindi
JNU SU

नयी दिल्ली। जवाहर लाल नेहरू विश्‍वविद्यालय के छात्रों ने फीस वृद्धि के खिलाफ अपना संसद मार्च शुरू कर दिया है। इससे पहले पुलिस ने जेएनयू परिसर के बाहर धारा 144 लगा दी थी। लेकिन इसके बावजूद सैकड़ों छात्र दिल्‍ली की सड़कों पर निकल आए हैं। छात्र संघ के सदस्‍य संसद भवन की ओर बढ़ रहे हैं। बता देें कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) ने अन्य विश्वविद्यालयों के छात्रों से छात्रावास शुल्क वृद्धि और उच्च शिक्षा को प्रभावित करने वाले अन्य मुद्दों के विरोध में संसद तक मार्च कर रहा है। 

जेएनयूएसयू ने कहा, ‘‘ऐसे समय में जब देश में शुल्क वृद्धि बहुत अधिक पैमाने पर हो रही है, तो समग्र शिक्षा के लिए छात्र आगे आये है। हम संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन जेएनयू से संसद तक निकाले जाने वाले मार्च में शामिल होने के लिए सभी छात्रों को आमंत्रित करते हैं।’’ छात्र संघ ने दिल्ली के बाहर के छात्रों से 18 नवम्बर को आंदोलन आयोजित करने की अपील की। इसबीच जेएनयू के कुलपति जगदीश कुमार ने विरोध कर रहे छात्रों से रविवार को अपील की कि वे अपनी कक्षाओं में लौट आएं, क्योंकि परीक्षाएं नजदीक हैं। 

विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी एक वीडियो संदेश में उन्होंने कहा कि उन्हें चिंतित अभिभावकों और छात्रों के ई-मेल आ रहे हैं। उन्होंने कहा, “यदि हम अभी भी हड़ताल पर अड़े रहे तो इससे हजारों छात्रों के भविष्य पर असर होगा।” उन्होंने कहा, “कल से एक नया हफ्ता शुरू होगा और मैं छात्रों से अनुरोध करता हूं कि आप कक्षाओं में वापस आइए और अपने शोध कार्यों को आगे बढ़ाइए। 12 दिसंबर से सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू होंगी और अगर आप कक्षाओं में नहीं जाएंगे तो इससे आपके भविष्य के लक्ष्य प्रभावित होंगे।” 

पुलिस ने बताया कि मार्च के मार्ग के आसपास सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध किये गये है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम जिले से शुरू होने वाले सभी संभावित मार्गों से संसद की ओर जाने वाले सभी प्रवेश बिंदुओं पर पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हमने कल से शुरू होने वाले संसद के शीतकालीन सत्र के लिए संसद के आसपास पूरे क्षेत्र की सुरक्षा कड़ी की है। किसी भी अप्रिय स्थिति को टालने के लिए अन्य जिलों से भी अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात किये जायेगे।’’

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X