Thursday, March 28, 2024
Advertisement

JNU: दिल्ली पुलिस ने कहा- अपराध शाखा को मिले हैं कुछ महत्वपूर्ण सुराग

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के कैंपस में रविवार रात को उस वक्त हिंसा भड़क गई जब लाठियों से लैस कुछ नकाबपोश लोगों ने छात्रों तथा शिक्षकों पर हमला किया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 06, 2020 23:22 IST
Students stage a protest at main Gate of JNU over Sunday's...- India TV Hindi
Image Source : PTI Students stage a protest at main Gate of JNU over Sunday's violence

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के कैंपस में रविवार रात को उस वक्त हिंसा भड़क गई जब लाठियों से लैस कुछ नकाबपोश लोगों ने छात्रों तथा शिक्षकों पर हमला किया। इन नकाबपोश हमलावरों ने कैंपस में संपत्ति को नुकसान पहुंचाया जिसके बाद प्रशासन को पुलिस को बुलाना पड़ा। हमले में जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष आईशी घोष सहित कम से कम 28 लोग घायल हो गए जिन्हें एम्स में भर्ती कराया गया है। इस घटना की बीजेपी और कांग्रेस समेत सभी राजनीतिक दलों ने निंदा की है।

आइए, आपको बताते हैं JNU में हुई इस हिंसा से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स के बारे में:

Latest India News

JNU Violence Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 11:16 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने सर्वर ठप रहने के कारण सेमेस्टर पंजीकरण प्रक्रिया की तारीख रविवार तक बढ़ा दी है। विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रमोद कुमार ने एक बयान में कहा कि कुछ, “शरारती तत्वों” ने “अपना आंदोलन जारी रखने के तहत” विश्वविद्यालय के सूचना एवं संचार सेवा (सीआईएस) को बुरी तरह नुकसान पहुंचाया है।

    उन्होंने बताया कि इसके चलते सीआईएस डेटा सेंटर तक आपूर्ति पूरी तरह बाधित है, ऑप्टिक फाइबर केबलों और सभी रेक की बिजली की तारों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा है। कुमार ने बताया, “जेएनयू क्लाउड और अन्य सूचना एवं संचार प्रणाली पूरी तरह ठप पड़ गई है।” 

  • 7:12 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    ABVP के मनीष जांगिड़ ने कहा- हमले का नेतृत्व जेएनयूएसयू के अध्यक्ष आइश घोष और अन्य ने किया। मुझे AISA के सतीश चंद्र के नेतृत्व वाली भीड़ ने पीटा था। हम एक प्राथमिकी दर्ज करेंगे और जब तक पुलिस हमें अपनी सुरक्षा सुनिश्चित नहीं करती है तब तक हम वापस विश्वविद्यालय परिसर में नहीं जाएंगे।

  • 7:06 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    दिल्ली पुलिस ने कहा- अपराध शाखा को कुछ महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं और हम उन पर काम कर रहे हैं। परिसर के भीतर की सुरक्षा का जिम्मा जेएनयू प्रशासन के पास है।

    #JNU में देर से पहुंचने के आरोपों पर दिल्ली पुलिस ने कहा कि उन्होंने पीसीआर कॉल पर कार्रवाई की और कानून व्यवस्था को पेशेवर ढंग से बरकरार रखा।

  • 6:02 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    छात्रों के खिलाफ इस्तेमाल की जाने वाली प्रत्येक लोहे की छड़ का जवाब बहस और चर्चा द्वारा दिया जाएगा। जेएनयू की संस्कृति कभी भी नहीं मिटेगी। जेएनयू अपनी लोकतांत्रिक संस्कृति को बनाए रखेगा।- JNUSU अध्यक्ष

  • 6:01 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    हम हिंसा की निंदा करते हैं और तुरंत वीसी को हटाने की मांग करते हैं- JNUSU अध्यक्ष

  • 5:59 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    शैक्षणिक संस्थानों को राजनीतिक अड्डा नहीं बनने दिया जा सकता: एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल 

  • 5:39 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    JNU हिंसा की जांच क्राइम ब्रांच को सौंपे जाने के तुरंत बाद क्राइम ब्रांच एक्शन में। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, क्राइम ब्रांच की जांच टीम को 3 हिस्सों में बांटा गया है, सबका काम अलग-अलग है।

    एक यूनिट इस वक़्त JNU कैंपस में मौजूद है, जो कैंपस में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज इक्कठा करने पहुंची है, जोकि हिंसा की जांच में अहम सबूत होंगे।

    दूसरी यूनिट पहचाने गए आरोपियों की धरपकड़ में लगी है।

    तीसरी यूनिट वायरल वीडियो और whats app ग्रुप में हिंसा के दौरान छात्रों को उकसाने और इकट्ठा होने की बात कर रहे आरोपियों को चिन्हित कर रही है।

    सबसे अहम है नकाबपोशों की पहचान, फिलहाल इसमें कोई खास कामयाबी अभी तक जांच टीम को नहीं मिली है। अधिकारियों का कहना है कि कुछ की गिरफ्तारी के बाद नकाबपोशों के वीडियो उनको दिखाकर पहचान की कोशिश की जाएगी।

  • 5:35 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों और शिक्षकों ने विश्वविद्यालय में कल की हिंसा के विरोध में मानव श्रृंखला बनाई

  • 5:32 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    JNU के सुरक्षा कर्मियों और उपद्रवियों के बीच सांठगांठ है; उन्होंने हिंसा रोकने के लिए हस्तक्षेप नहीं किया- JNUSU अध्यक्ष आइशी घोष

  • 5:27 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    पिछले 4-5 दिनों से, RSS से जुड़े कुछ प्रोफेसर हमारे आंदोलन को दबाने के लिए हिंसा को भड़का रहे थे। यह एक संगठित हमला था, वे लोगों को चुन-चुनकर बाहर निकाल रहे थे और उनपर हमला कर रहे थे: JNUSU आइशी घोष

  • 5:05 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने सोमवार को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के कुलपति एम जगदीश कुमार को तत्काल बर्खास्त करने की मांग करते हुए आरोप लगाया कि उन्होंने परिसर में छात्रों के खिलाफ हिंसा जारी रहने दी।

  • 4:56 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    JNU के वामपंथी ठगों के साथ एकजुटता में खड़े होने के लिए @NCPspeaks के गुंडों ने महाराष्ट्र के नासिक में ABVP कार्यालय पर हमला करने की कोशिश की। वास्तव में दोनों के बीच छिपे।

  • 4:48 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    बिहार में भाजपा की सहयोगी ने जेडीयू ने #JNU वीसी को हटाने की मांग की। जेडीयू ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के जज द्वारा जांच की मांग की है और दिल्ली पुलिस पर अपनी ड्यूटी ठीक से न करने का आरोप लगाया है।

  • 4:45 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    कोलकाता: जाधवपुर यूनिवर्सिटी के छात्र #JNU में हुई हिंसा के विरोध में कर रहे हैं प्रदर्शन

  • 4:31 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने कल #JNU कैंपस में हुए महिला छात्रों पर हुए हमले को लेकर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के रजिस्ट्रार को समन जारी किया।

  • 4:30 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    टीएमसी नेता शांतनु सेन, दिनेश त्रिवेदी, विवेक गुप्ता, मनीष भुइया, सजदा अहमद को #JNU में प्रवेश की अनुमति नहीं मिली। वो बाहर ही गेट पर बैठ गए।

  • 4:27 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    #JNU के आसपास 700 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

  • 4:27 PM (IST) Posted by Yashveer Singh

    #JNU में हुई हिंसा के खिलाफ JNU के नार्थ गेट पर जमा हुए यूनिवर्सिटी के छात्र

  • 10:59 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्स्टी के साबरमती हॉस्टल के वॉर्डन रामवतार मीणा ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने लिखा है कि कोशिश करने के बावजूद वह हॉस्टल की सुरक्षा नहीं कर पाए, इसलिए इस्तीफा दे रहे हैं।

  • 10:55 AM (IST) Posted by Sachin Chaturvedi

    जेएनयू में हुई हिंसा की न्यायिक जांच हो: मायावती

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में रविवार रात हिंसा की घटना को शर्मनाक बताते हुए बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने घटना की न्यायिक जांच की मांग की है। मायावती ने सोमवार सुबह ट्वीट किया, "जेएनयू में छात्रों एवं शिक्षकों के साथ हुई हिंसा अति-निन्दनीय एवं शर्मनाक। केन्द्र सरकार को इस घटना को अति-गम्भीरता से लेना चाहिये। साथ ही इस घटना की न्यायिक जांच हो, तो यह बेहतर होगा।" 

  • 10:54 AM (IST) Posted by Sachin Chaturvedi

    जेएनयूएसयू की अध्यक्ष आइशी घोष को एम्स से मिली छुट्टी

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में हिंसा में घायल हुई जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष आइशी घोष को सोमवार को यहां एम्स से छुट्टी दे दी गई। रविवार को परिसर में हुई हिंसा में घोष को सिर में चोट लगी थी। जेएनयूएसयू ने आरोप लगाया कि आरएसएस से जुड़े एबीवीपी के सदस्यों ने उनपर पत्थर और छड़ से हमला किया।

  • 10:26 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पुलिस ने कहा है कि JNU हिंसा के मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है और मामले की जांच की जा रही है।

  • 9:14 AM (IST) Posted by Sachin Chaturvedi

    एम्स ट्रॉमा सेंटर में भर्ती सभी 34 छात्र डिस्चार्ज

    एम्स ट्रॉमा सेंटर में कुल 34 स्टूडेंट्स को भर्ती करवाया गया था।सभी को डिस्चार्ज कर दिया गया है।जेएनयू की प्रेसिडेंट आइशे घोष को भी डिस्चार्ज कर दिया गया है,उनके सर पर चोट थी,उनका सिटी स्कैन किया गया था।बाकी सभी छात्रों को मामूली चोट थी।

  • 9:07 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में हुई हिंसा के बाद दिल्ली पुलिस के जनसम्पर्क अधिकारी (पीआरओ) एम. एस. रंधावा ने छात्रों और शिक्षकों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की। जेएनयू परिसर में रविवार रात उस वक्त हिंसा भड़क गयी थी जब लाठियों से लैस कुछ नकाबपोश लोगों ने छात्रों तथा शिक्षकों पर हमला कर दिया था और परिसर में संपत्ति को नुकसान पहुंचाया था जिसके बाद प्रशासन को पुलिस को बुलाना पड़ा था। इस हमले में जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष आइशी घोष सहित कम से कम 28 लोग घायल हुए हैं।

  • 8:28 AM (IST) Posted by Sachin Chaturvedi

    एम्स में भर्ती घायल छात्रों की सूची

    सार्थक -31 वर्ष, कमलेश मंडरिजो -30 वर्ष, सोरी कृष्णन -23 वर्ष, गौरव -24 वर्ष, शाम्भवी -21 वर्ष, वेलेंटीना -26 वर्ष, शिवम चौरसिया -27 वर्ष, मनीष जांगिड़ -25 वर्ष, शेषमणि साहू -22 वर्ष, ऐस घोष -23 वर्ष, आमेट परमेश्वरन -37 वर्ष, सुचारिता -45, निखिल मैथ्यू -24 वर्ष, आयुष सिंह -19 वर्ष, ऐश्वर्य प्रताप -25 वर्ष, शोकाट -28 वर्ष, उज्जवल -22 वर्ष, दीपशिखा -19 वर्ष, शबिमत 21 वर्ष, कामरान 22 वर्ष। 

    श्रीमती सुचरिता फैकल्टी हैं। 

  • 7:39 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    जेएनयू हिंसा: घायल छात्रों और शिक्षकों से मिलने के लिए कांग्रेस, भाजपा, आप और वाम दल के नेता एम्स पहुंचे

  • 7:36 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने जेएनयू परिसर में हुई हिंसा में घायल छात्रों से एम्स में मुलाकात की और आरोप लगाया कि यह किसी सरकार के बारे में बेहद ही शर्मनाक है कि उसने अपने ही बच्चों पर हिंसा होने दी। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के 'गुंडे' विश्वविद्यालयों के परिसर में उपद्रव कर रहे हैं और छात्रों के बीच भय फैला कर रहे हैं। कांग्रेस नेता ने भाजपा नेताओं पर मीडिया के सामने यह 'ढोंग' करने का आरोप लगाया कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में 'हिंसा करने वाले गुंडे' उनके नहीं थे। 

  • 7:30 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    NCP अध्यक्ष शरद पवार ने दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों पर हुए हमले की निंदा की और इसे 'अलोकतांत्रिक कृत्य' करार दिया। पवार ने ट्वीट किया, 'जेएनयू छात्रों एवं प्रोफेसरों पर कायराना लेकिन नियोजित हमला किया गया। मैं गुंडागर्दी और हिंसा के इस अलोकतांत्रिक कृत्य की कड़ी निंदा करता हूं। लोकतांत्रिक मूल्यों एवं विचारों को दबाने के हिंसक तरीकों का इस्तेमाल कभी सफल नहीं होगा।'

  • 7:29 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने जेएनयू छात्रों से विश्वविद्यालय की गरिमा बनाए रखने और परिसर में शांति बनाए रखने का आग्रह किया। एचआरडी मंत्रालय ने रजिस्ट्रार प्रमोद कुमार से रविवार रात को हुई हिंसा पर तत्काल रिपोर्ट मांगी है। निशंक ने ट्वीट किया, ‘जेएनयू परिसर में हिंसा चिंताजनक और दुर्भाग्यपूर्ण है। मैं इसकी निंदा करता हूं। मैं छात्रों से विश्वविद्यालय की गरिमा बनाए रखने और परिसर में शांति बनाए रखने की अपील करता हूं।’

  • 7:29 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में स्थिति पर दिल्ली पुलिस के आयुक्त अमूल्य पटनायक से बात की और रविवार रात परिसर में हुई हिंसा की पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी से जांच कराने के आदेश दिए।

  • 7:28 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    स्वराज अभियान के प्रमुख योगेंद्र यादव पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) परिसर के बाहर रविवार को कथित तौर पर हमला किया गया। साथ ही, विश्वविद्यालय परिसर में शाम में जेएनयू छात्र संघ और एबीवीपी के सदस्यों के बीच झड़प हुई। यादव ने कहा कि वहां गुंडागर्दी को रोकने के लिए कोई नहीं था और उन्हें मीडिया से बात नहीं करने दिया गया। उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिसकर्मी वहां खड़े थे लेकिन कुछ नहीं कर रहे थे।

  • 7:27 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    एबीवीपी ने दावा किया कि वामपंथी छात्र संगठनों एसएफआई, आईसा और डीएसएफ के सदस्यों ने उन पर बुरी तरह हमला किया। उसने कहा, ‘हमले में करीब 25 छात्र गंभीर रूप से घायल हो गये और 11 छात्रों का अता-पता नहीं है। छात्रावासों में कई एबीवीपी सदस्यों पर हमले हो रहे हैं तथा वामपंथी गुंडे छात्रावासों में तोड़फोड़ कर रहे हैं।’

  • 7:26 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    देश की सत्ता पर काबिज फासीवादी लोग बहादुर छात्रों की आवाज़ से डरते हैं। जेएनयू में आज की हिंसा उसी डर को दिखाती है: राहुल गांधी

  • 7:26 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    जेएनयू झड़प पर उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहा- कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस को हरसंभव कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। 

  • 7:26 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दिल्ली पुलिस ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय परिसर में छात्रों के दो समूहों के बीच हुई झड़प के बाद जेएनयू प्रशासन के अनुरोध पर रविवार को परिसर में प्रवेश किया। अधिकारियों ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने परिसर में कानून-व्यवस्था बहाल करने के लिए पुलिस बुलाई थी।

  • 7:25 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में हिंसा की घटना पर दुख जताते हुए कहा कि अगर विश्वविद्यालय परिसर के अंदर छात्र सुरक्षित नहीं रहेंगे तो देश कैसे प्रगति करेगा। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘मैं जेएनयू में हिंसा के बारे में जानकर स्तब्ध हूं। छात्रों पर जघन्य तरीके से हमला किया गया। पुलिस को हिंसा तत्काल रोकनी चाहिए और शांति बहाल करनी चाहिए। अगर हमारे छात्र विश्वविद्यालय परिसर के अंदर सुरक्षित नहीं रहेंगे तो देश कैसे प्रगति करेगा।’

  • 7:24 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने रविवार को कहा कि जेएनयू के छात्रावासों में नकाबपोश लोगों के घुसने और छात्रों पर हमले करने का सीधा प्रसारण टीवी पर देखना भयावह था और ऐसा केवल सरकार की मदद से ही हो सकता है। पूर्व वित्त मंत्री ने इस संबंध में ट्वीट किया, ‘हम टीवी पर जो सीधा प्रसारण देख रहे हैं, वह स्तब्ध करने वाला और भयावह है। नकाबपोश लोग जेएनयू के छात्रावासों में घुसे और छात्रों पर हमले करने लगे। पुलिस क्या कर रही है? पुलिस आयुक्त कहां हैं अगर लाइव टीवी पर यह हो रहा है तो इसे करने के लिए छूट दी गयी है और यह केवल सरकार के समर्थन से हो सकता है। भरोसा नहीं होता।’

  • 7:23 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय परिसर में JNU छात्र संघ और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (ABVP) के सदस्यों के बीच रविवार को झड़प हो गई। सूत्रों के मुताबिक जेएनयू शिक्षक संघ द्वारा बुलाई गई बैठक के दौरान यह झड़प हुई। छात्र संघ ने दावा किया कि उसकी अध्यक्ष आईशी घोष और कई अन्य छात्र एबीवीपी सदस्यों द्वारा किए गए पथराव में चोटिल हो गए। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement