Friday, April 26, 2024
Advertisement

काबुल से पवित्र गुरुग्रंथ साहिब के तीन स्वरूपों को दिल्ली लाने वालों ने किया प्रधानमंत्री और वायुसेना का धन्यवाद

पवित्र गुरुग्रंथ साहिब के तीन स्वरूपों को काबुल से दिल्ली लेकर आने वाले सरदार धर्मेंद्र सिंह और सरदार कुलराज सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय वायुसेना को मदद के लिए धन्यवाद किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 24, 2021 11:58 IST

नई दिल्ली. काबुल से भारतवासियों के साथ-साथ अफगान सिख और हिंदुओं को भी दिल्ली लाने के भारत सरकार के प्रयास लगातार जारी है। आज पवित्र गुरुग्रंथ साहिब के तीन स्वरूपों के साथ 40 से ज्यादा अफगान सिख और हिंद राजधानी नई दिल्ली पहुंचे। पवित्र गुरुग्रंथ साहिब के तीन स्वरूपों को काबुल से दिल्ली लेकर आने वाले सरदार धर्मेंद्र सिंह और सरदार कुलराज सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय वायुसेना को मदद के लिए धन्यवाद किया है। काबुल से दिल्ली पहुंचे सरदार धर्मेंद्र सिंह और सरदार कुलराज सिंह ने बताया कि वो कल सुबह काबुल से निकले थे औऱ आज दिल्ली पहुंचे हैं। उन्होंने भारत सरकार, पीएम नरेंद्र मोदी और भारतीय वायुसेना का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि सभी ने हमारी बहुत मदद की। उन्होंने अमेरिकन एयरफोर्स का भी धन्यवाद किया।

हरदीप सिंह पुरी ने किया गुरुग्रंथ साहिब के तीनों स्वरूपों को रिसीव

आज सुबह केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचकर खुद तीनों प्रतियों को रिसीव किया। सोमवार को तीनों प्रतियों को सुरक्षित काबुल एयरपोर्ट पहुंचाया गया था। आज इन्हें भारत लाया गया। पवित्र गुरुग्रंथ साहिब की तीन प्रतियों को पालकी के जरिए काबुली गुरुद्वारा ले जाया जा रहा है। अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी के बाद वहां के हालात बेहद खराब होते जा रहे हैं और अन्य धर्मों के लोगों को धमकाया जा रहा है।

आपको बता दें कि पवित्र गुरुग्रंथ साहिब की तीन प्रतियों के साथ कुल 78 लोग भारत पहुंचे हैं। इनमें से भारतीय नागरिकों के अलावा 46 अफगान सिख और हिंदू शामिल हैं। अफगानिस्तान में अभी भी 200 अफगान सिख और हिन्दू फंसे हुए हैं। इन लोगों ने काबुल के करते पारवान गुरुद्वारे में शरण ली हुई है। भारतीय अधिकारियों का कहना है कि आने वाले कुछ घंटों में  करीब 100 और अफगान सिख तथा हिन्दुओं को वहां से बाहर निकाला जाएगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement