Friday, March 29, 2024
Advertisement

PM मोदी ने मुंबई मेट्रो के लिए बीईएमएल निर्मित कोच को लॉन्च किया, तीन और मेट्रो कॉरिडोर की रखी आधारशिला

आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यहां लगभग 19 हजार करोड़ रुपये की लागत वाले तीन और मेट्रो कॉरिडोर की आधारशिला रखेंगे। इससे पहले उन्होंने एक नई मेट्रो का उद्घाटन किया।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: September 07, 2019 13:59 IST
मुंबई में PM मोदी रखेंगे तीन और मेट्रो कॉरिडोर की आधारशिला- India TV Hindi
Image Source : ANI मुंबई में PM मोदी रखेंगे तीन और मेट्रो कॉरिडोर की आधारशिला

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश में निर्मित मेट्रो कोच को लॉन्च किया, जिसका इस्तेमाल मुंबई मेट्रो नेटवर्क में किया जाएगा। बेंगलुरु स्थित संयंत्र में भारत अर्थ मूवर्स (बीईएमएल) ने इसे मात्र 75 दिनों में तैयार किया है। मुंबई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को 500 कोच की आपूर्ति की जाएगी। कोच के लोकार्पण समारोह में प्रधानमंत्री मोदी के साथ मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे। 

देश की वित्तीय राजधानी मुंबई राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से करीब एक दशक के बाद आधुनिक सर्वाजनिक परिवहन व्यवस्था को गति दे रही है और अगले एक दशक में 1.2 लाख करोड़ रुपये की लागत से 337 किलोमीटर लंबे सात कॉरिडोर बनाने की योजना है। महानगर आयुक्त आरए राजीव समझाते हुए दिखे कि कैसे नया कोच यात्रियों को विकसित देशों की तरह साइकिल के साथ अपने गंतव्य तक यात्रा करने की सुविधा देगा। 

प्रधानमंत्री ने मुंबई दौरे के दौरान तीन मेट्रो लाइन की भी आधारशिला रखी। 42 किलोमीटर की इस रेल लाइन पर 19,000 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके साथ ही मुंबई महानगर में 14 मेट्रो लाइन हो जाएंगे। प्रधानमंत्री ने जिन मेट्रो लाइन का शिलान्यास किया, वे हैं 9.2 किलोमीटर का गायमुख-शिवाजी चौक (मीरा रोड), 12.8 किलोमीटरा का वडाला-छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और 20.7 किलोमीटर के कल्याण-तलोजा। 

मोदी ने आरे कॉलोनी में 32 मंजिला मेट्रो भवन का भी शिलान्यास किया। यह इलाका शहर के दो बड़े हरित क्षेत्रों में से एक है और इसलिए यहां इमारत बनाने को लेकर आलोचना की जा रही है। मेट्रो भवन से मुंबई में प्रस्तावित 14 मेट्रो लाइन का परिचालन एवं नियंत्रण होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement