Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Lockdown बढ़ने की घोषणा के बाद अमरिंदर सिंह ने पीएम मोदी से की बड़ी अपील

पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 14, 2020 15:53 IST
Amarinder Singh- India TV Hindi
Image Source : TWITTER कैप्टन अमरिंदर सिंह

नई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया है। पीएम मोदी की इस घोषणा के बाद पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार से अपने उस फैसले पर दोबारा से विचार करने के लिए कहा है, जिसमें उद्योगों और दुकानों / वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों से अपने श्रमिकों को पूरा भुगतान करने के लिए कहा गया है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि इस वजह से वाणिज्यिक प्रतिष्ठान दिवालिया हो सकते हैं।

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में देशवासियों को कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए सात मंत्र दिए। उन्होंने इन सात अपीलों के लिए देशवासियों का साथ मांगा। बातो के लिए साथ भी मांगा। कहा कि इन सात बातों में आपका साथ ही कोरोना पर विजय प्राप्त करने का मार्ग है। विजयी होने के लिए निष्ठापूर्वक काम करने वाला यह सात काम हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहली बात है कि घर के बुर्जुगों का विशेष ध्यान रखें। जिन्हें पुरानी बीमारी हो, उनकी हमें एक्सट्रा केयर करनी है। बुर्जुगों को कोरोना वायरस से बचाकर रखना है। दूसरी बात कि हमें लॉकडाउन और सोशल डिस्टैंसिंग की लक्ष्मण रेखा का पूरी तरह पॉलन करना होगा। घर में बने फेसकवर या मॉस्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करना होगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने तीसरी बात की चर्चा करते हुए आयुष मंत्रालय के उन सुझावों पर अमल करने की मांग की, जिसमें अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए गर्म पानी, काढ़ा आदि पीने के नुस्खे बताए गए हैं। उन्होंने चौथी बात आरोग्य सेतु को लेकर की। कहा कि कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप जरूर डाउनलोड करें। दूसरों को भी यह ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया जाए।

प्रधानमंत्री मोदी ने पांचवीं बात को लेकर कहा कि जितना हो सके गरीब परिवार की देखरेख करें। उनके भोजन का प्रबंध करें। छठीं बात कि आप अपने व्यवसाय, उद्योग में अपने लोगों के साथ संवेदना करें। किसी को नौकरी से न निकालें। प्रधानमंत्री ने सातवीं और आखिरी बात को लेकर कोरोना योद्धाओं का सम्मान करने की अपील की। उन्होने कहा कि देश के कोरोना योद्धाओं, डॉक्टर, नर्स, सफाईकर्मी, पुलिसकर्मी, ऐसे सभी लोगों का हम सम्मान करें। प्रधानमंत्री ने कहा कि तीन मई तक तक लॉकडाउन के नियमों का पालन करें। जहां रहें वहां रहें सुरक्षित रहें। हम सभी राष्ट्र को जीवंत और जागृत बनाए रखेंगे।

With inputs from IANS

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement