Friday, May 03, 2024
Advertisement

International Yoga Day: 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग करेंगे लखनऊ के छात्र

योग दिवस का मुख्य आयोजन इस वर्ष उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित किया जा रहा है जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हजारों की संख्या में लोगों के साथ विभिन्न योगासन करेंगे, वहीं........

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 11, 2017 10:55 IST
Lucknow students to perform at UN headquarters- India TV Hindi
Lucknow students to perform at UN headquarters

नयी दिल्ली: योग दिवस का मुख्य आयोजन इस वर्ष उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित किया जा रहा है जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हजारों की संख्या में लोगों के साथ विभिन्न योगासन करेंगे, वहीं यहां के छात्रों का एक बड़ा समूह न्यूयॉर्क जा रहा है जहां वे संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग के विभिन्न आसन करेंगे।सिटी मॉन्टेसरी  स्कूल (CMS) लखनउ से 72 छात्रों का एक बड़ा दल कल अमेरिका के लिए रवाना होगा और ये 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग करेंगे। ये छात्र मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आधिकारिक आवास पर 19 मई को योग का विशेष प्रदर्शन कर चुके हैं। (महाराष्ट्र: बस पलटने से 9 लोगों की मौत, 12 घायल)

सीएमएस के संस्थापक जगदीश गांधी ने कहा, हमने विभिन्न कक्षाओं के 72 छात्रों को योग दिवस के मौके पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योगासन करने के लिए प्रशिक्षित किया है। उन्होंने कहा, छात्र कल रवाना होंगे और इस दौरान वह न्यूयॉर्क के विभिन्न क्षेत्रों में भी जाएंगे। मुख्यमंत्री आवास पर भी उन्होंने योग किया और उन्हें पुरस्कृत भी किया गया।

गौरतलब है कि मोदी की मांग पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने दिसंबर 2014 को 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। इस वर्ष लखनऊ में योग दिवस का मुख्य आयोजन होगा जिसमें मोदी और योगी के साथ कम से कम 55 हजार लोग भाग लेंगे। देश में पहला योग दिवस 21 जून 2015 में राजपथ पर आयोजित किया गया था जिसमें 191 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement