Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश: सीएम शिवराज सिंह चौहान के आवास पर लगी डिसइन्फेक्शन टनल, कीमत सिर्फ 50 हजार रुपये

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निवास स्थान पर एक डिसइन्फेक्शन टनल लगाई गई है।

Anurag Amitabh Reported by: Anurag Amitabh @anuragamitabh
Published on: April 05, 2020 14:00 IST
Madhya Pradesh, Madhya Pradesh Disinfection tunnel, Shivraj Singh Chouhan- India TV Hindi
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निवास स्थान पर यह डिसइन्फेक्शन टनल लगाई गई है। India TV

भोपाल: कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए इन दिनों कई जगहों पर डिसइन्फेक्शन टनल्स का खूब इस्तेमाल किया जा रहा है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निवास स्थान पर भी एक डिसइन्फेक्शन टनल लगाई गई है। यह टनल मुख्यमंत्री के स्टाफ और उनकी सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मियों के लिए लगाई गई है। इसकी खास बात यह है कि जहां आमतौर पर डिसइन्फेक्शन टनल के निर्माण में 2.5 से 3 लाख तक का खर्च आता है, वहां इसे सिर्फ 30-50 हजार रुपये में बनाया गया है।

‘विधायक’ आवास में रह रहे हैं शिवराज

आपको बता दें कि शिवराज सिंह चौहान अभी भी विधायक की हैसियत से आवंटित घर पर ही रह रहे हैं, और श्यामला हिल्स स्थित सीएम हाउस नहीं गए हैं। शिवराज सिंह चौहान 74 बंगले स्थित B8 के बंगले में अपने पूरे परिवार के साथ रहते हैं। भोपाल नगर निगम और आशीष जैन के सहयोग से पूरे शहर में नगर निगम ऐसी डिसइन्फेक्शन टनल लगवाने जा रहा है। शुरुआत में इस टनल को भोपाल में 6 जगहों पर लगाया जाएगा। 20 से 40 माइक्रोन की स्पीड से मिस्ट के रूप में सैनिटाइजर केमिकल के साथ यह टनल शरीर से 30 सेकंड में वायरस का खात्मा कर देती है।

कोरोना वायरस के खात्मे में है कारगर
बता दें कि यह टनल कोरोना वायरस को दूर करने में काफी सहायक है। बाजार में लाखों रुपये में मिलने वाली टनल को स्थानीय दुकानदार आशीष जैन ने मात्र 50 हजार रुपये में तैयार किया है। आशीष को कई अन्य जगहों से भी टनल लगाने के ऑर्डर मिल रहे हैं। बता दें कि डिसइन्फेक्शन टनल में शॉवर नोजल से फुहारों के रूप में सैनिटाइजर और पानी का छिड़काव होता है। डिसइंफेक्शन के लिए 20 सेकंड तक इस टनल में रहना जरूरी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement