Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश: MPPSC के पेपर में भील जनजाति को बताया गया ‘शराबी’ और ‘अपराधी’, कार्रवाई की मांग

मध्य प्रदेश में लोक सेवा आयोग के प्रश्नपत्र में भील जनजाति को लेकर पूछे गए सवालों पर बवाल मचा हुआ है।

Anurag Amitabh Reported by: Anurag Amitabh @anuragamitabh
Updated on: January 13, 2020 7:14 IST
Bhil Tribe MPPSC, Bhil Tribe Madhya Pradesh, Bhil Tribe, Bhil people, Ram Dangore- India TV Hindi
भील समाज से आने वाले पंधाना के बीजेपी विधायक राम दांगोरे। Facebook

भोपाल: मध्य प्रदेश में लोक सेवा आयोग के प्रश्नपत्र में भील जनजाति को लेकर पूछे गए सवालों पर बवाल मचा हुआ है। दरअसल, मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) की परीक्षा में CSAT के प्रश्नपत्र में भील जनजाति का चित्रण शराब में डूबी रहने वाली और आपराधिक गतिविधियों में लिप्त रहने वाली जनजाति बताया गया है। इस प्रश्न पत्र के सवालों को लेकर भील समाज में खासी नाराजगी पसरी हुई है। खंडवा में भील समाज के लोगों ने इसे लेकर अपनी नाराजगी दर्ज कराई।

विधायक ने कहा- करूंगा शिकायत

भील समाज से आने वाले पंधाना के विधायक राम दांगोरे ने MPPSC में इसे लेकर शिकायत करने की बात कही है। उन्होंने भील समाज के लोगों के साथ काला कपड़ा लहराकर सूबे की कमलनाथ सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। बीजेपी विधायक दांगोरे ने मांग की है कि जिसने भी यह प्रश्नपत्र तैयार किया है उसे तत्काल बर्खास्त किया जाए और एट्रोसिटी ऐक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया जाए। उन्होंने कहा कि भील समाज ने देश की आजादी की लड़ाई में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और प्रश्नपत्र में आपत्तिजनक बातें लिखी गई हैं।

Bhil Tribe MPPSC, Bhil Tribe Madhya Pradesh, Bhil Tribe, Bhil people, Ram Dangore

प्रश्नपत्र का वह हिस्सा जिसपर बवाल मचा हुआ है।

रविवार को हुआ था परीक्षा का आयोजन
बता दें कि रविवार को मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसी परीक्षा के एक प्रश्न पत्र में भील जनजाति के लोगों को आय से अधिक खर्च करने वाला और शराब में डूबा हुआ बताया गया है। इसके अलावा इसमें लिखा गया कि भील जनजाति के लोगो की अपराधिक प्रवृत्ति का मुख्य कारण देनदारियों को पूरा न करना है। प्रश्नपत्र में लिखा था कि अपनी देनदारियों को पूरा करने के लिए यह समाज अनैतिक कामों से पैसे कमाता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement