Friday, April 19, 2024
Advertisement

MP: गांव वालों में सड़कों पर कटे पेड़ बिछाकर देसी तरीके से किया लॉकडाउन लागू

मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल जिले अलीराजपुर में गांव वालों ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन को अपने देसी अंदाज में प्रभावी तरीके से लागू किया है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: April 19, 2020 17:58 IST
Representational pic- India TV Hindi
Representational pic

अलीराजपुर (मप्र): मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल जिले अलीराजपुर में गांव वालों ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन को अपने देसी अंदाज में प्रभावी तरीके से लागू किया है। जिले के कई गांवों के निवासियों ने मुख्य मार्गो और गांव के पहुंच मार्गो पर कटे पेड़ बिछाकर आवागमन को अवरुद्ध कर दिया है। जिला मुख्यालय से लगभग 50 किलोमीटर दूर स्थित उदयगढ़-कानास गांव के निवासियों ने जिले में कोरोना वायरस के संक्रमित पाए जाने के बाद सड़कों को अवरुद्ध करके ' सेल्फ लॉकडाउन ' लगाने के विचार पर अमल किया है।

अधिकारियों के अनुसार अलीराजपुर के चन्द्रशेखर नगर इलाके में एक और कोविड-19 के मरीज मिला है। बोरझड़ गांव की सरपंच ताराबाई के पुत्र सुमित कटारिया ने बताया कि उन्होंने गांव की ओर आने वाले मार्ग पर पेड़ काटकर डाल दिए हैं ताकि 15 किलोमीटर दूर उदयगढ़ से उनके गांव में कोई व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सके। उन्होंने कहा कि इसी तरह हम चाहते हैं कि हमारे गांव से भी कोई व्यक्ति उदयगढ़ न जा सके। हम अपने गांव को वायरस संक्रमण से सुरक्षित रखना चाहते हैं।

भिलाल जनजाति के प्रमुख महेश पटेल ने कहा कि पश्चिम मध्यप्रदेश के गुजरात सीमा से सटे आदिवासी बहुल अलीराजपुर जिले में कुल 526 गांव हैं। इनमें से 250 गांवों के लोगों ने अपने गांवों के पहुंच मार्गों को पेड़ और शाखाएं बिछाकर अवरुद्ध कर दिया है। अलीराजपुर जिला पुलिस अधीक्षक (एसपी) विपुल श्रीवास्तव ने कहा कि उनके पास उन गांवों की सही संख्या नहीं है जहां पेड़ काटकर सड़क मार्ग को अवरुद्ध किया गया है। लेकिन यह जरुर है कि कई गांवों की सड़कों को इस तरह से अवरुद्ध किया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement