1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. उत्तराखंड आपदा पर ममता बनर्जी का बयान, कहा- स्तब्ध हूं

उत्तराखंड आपदा पर ममता बनर्जी का बयान, कहा- स्तब्ध हूं

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को कहा कि उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने के बाद आई आपदा से वह काफी स्तब्ध हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 07, 2021 18:37 IST
उत्तराखंड आपदा पर ममता बनर्जी का बयान, कहा- स्तब्ध हूं- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE उत्तराखंड आपदा पर ममता बनर्जी का बयान, कहा- स्तब्ध हूं

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को कहा कि उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने के बाद आई आपदा से वह काफी स्तब्ध हैं। ग्लेशियर टूटने के कारण अलकनंदा और इसकी सहायक नदियों में अचानक बाढ़ आ गई है। अधिकारियों ने बताया कि उत्तराखंड में एक बिजली परियोजना स्थल पर काम कर रहे 150 से अधिक श्रमिकों के इस आपदा में मारे जाने की आशंका जताई जा रही है। हालांकि, कई गांवों को खाली करा दिया गया है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। 

काफी स्तब्ध और बहुत दुखी हूं: ममता बनर्जी

ममता बनर्जी ने ट्विटर पर कहा, ‘‘उत्तराखंड में आई आपदा में लोगों की जान जाने को लेकर काफी स्तब्ध और बहुत दुखी हूं। मृतकों के परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। आपदा में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।’’ आपदा के मद्देनजर उत्तराखंड में पौड़ी, टिहरी, रूद्रप्रयाग, हरिद्वार और देहरादून सहित कई जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

PM मोदी भी आज बंगाल में थे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के हल्दिया में जनसभा को संबोधित करते हुए उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने से हुई तबाही का जिक्र किया और कहा कि वह मुख्यमंत्री, गृहमंत्री और अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि वह राहत और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है तथा सरकार लगातार लोगों की परेशानी को कम करने के प्रयास कर रही है।

'आपदा का सामना कर रहा है उत्तराखंड'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज हम मां गंगा के एक छोर पर हैं लेकिन जो मां गंगा का उद्गम स्थल है, वह राज्य उत्तराखंड इस समय आपदा का सामना कर रहा है। एक ग्लेशियर टूटने की वजह से वहां नदी का जल स्तर बढ़ गया। नुकसान की खबरें धीरे-धीरे आ रही हैं। मैं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, भारत सरकार के गृह मंत्री, एनडीआरएफ के अफसर, उन सब से निरंतर संपर्क में हूं।"

अभी तक 10 शव मिले

गौरतलब है कि उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार को एक ग्लेशियर टूटने से भयंकर तबाही हुई है। इस संबंध में ITBP के डीजी ने कहा कि तपोवन NTPC प्लांट से करीब 10 शव बरामद किए गए हैं। वहीं, एसडीआरएफ की DIG रिद्धिमा अग्रवाल ने कहा कि अभी तक 150 लोगों के लापता होने की खबर आ रही है। पानी का बहाव अभी सामान्य है।

उत्तर प्रदेश के 27 जिलों में भी अलर्ट

उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर फटने से हुई तबाही के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के बिजनौर, मुजफ्फरनगर, अमरोहा, संभल, मेरठ, बुलंदशहर, हापुड़, अलीगढ़, कासगंज, बदायूं, फर्रुखाबाद, शाहजहांपुर, कन्नौज, हरदोई, उन्नाव, कानपुर नगर, रायबरेली, फतेहपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, भदोही, मिर्जापुर, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया और चंदौली जिले में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X