Thursday, May 02, 2024
Advertisement

ओलंपिक रजत पदक विजेता मीराबाई चानू बनेंगी एडिशनल सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (खेल), मणिपुर सरकार ने लिया फैसला

जापान के तोक्यो शहर में चल रहे ओलंपिक खेलों में भारत का मान बढ़ाने वाली भारोत्तोलक मीराबाई चानू को पुलिस विभाग में एडिशनल सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (खेल) नियुक्त किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 26, 2021 18:18 IST
ओलंपिक रजत पदक विजेता मीराबाई चानू बनेंगी एडिशनल सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (खेल), मणिपुर सरकार ने लिया फ- India TV Hindi
Image Source : PTI ओलंपिक रजत पदक विजेता मीराबाई चानू बनेंगी एडिशनल सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (खेल), मणिपुर सरकार ने लिया फैसला

नई दिल्ली। जापान के तोक्यो शहर में चल रहे ओलंपिक खेलों में भारत का मान बढ़ाने वाली भारोत्तोलक मीराबाई चानू को पुलिस विभाग में एडिशनल सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (खेल) नियुक्त किया जाएगा। मणिपुर सरकार ने चानू को पुलिस विभाग में एडिशनल सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस(खेल) नियुक्त करने का फैसला लिया है। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन.बीरेन सिंह ने सोमवार को घोषणा की कि राज्य सरकार ने ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वालीं मीराबाई चानू को पुलिस विभाग में एडिशनल सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (खेल) नियुक्त करने का फैसला किया है। साथ ही मणिपुर सरकार मीराबाई चानू को 1 करोड़ रुपए का इनाम भी देगी।

मीराबाई चानू की वतन वापसी पर गर्मजोशी से हुआ स्वागत 

तोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाली भारतीय भारोत्तोलक मीराबाई चानू सोमवार को स्वदेश लौटी तो हवाई अड्डे पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। चानू सुरक्षाकर्मियों के बीच इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से बाहर निकली, जहां उनके चेहरे पर मास्क और फेस शील्ड लगा था। उन्होंने यहां पहुंचने के बाद ट्वीट किया, ‘‘ इतने प्यार और समर्थन के बीच यहां वापस आकर खुशी हो रही है। बहुत - बहुत धन्यवाद।’’ 26 वर्षीय चानू का ‘भारत माता की जय’ के नारों से स्वागत किया गया और भारतीय खेल प्राधिकरण के अधिकारियों सहित अन्य लोगों ने उनका अभिनंदन किया। 

बता दें कि, मणिपुर की इस खिलाड़ी ने 49 किग्रा वर्ग में कुल 202 किग्रा (87 किग्रा+115 किग्रा) भार उठाकर शनिवार को रजत पदक हासिल किया था। इससे पहले भारोत्तोलन में 2000 सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी के कांस्य पदक जीता था। इस शानदार प्रदर्शन से उन्होंने 2016 के खेलों की निराशा को दूर किया जहां वह एक भी वैध भार उठाने में विफल रही थी। चानू पूर्व विश्व चैंपियन और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भी रह चुकी हैं। वह इन खेलों से पहले अमेरिका में अभ्यास कर रही थी और अपने आत्मविश्वास से भरे प्रदर्शन के साथ पदक की उम्मीदों पर खरी उतरी।

चानू को लोकसभा और राज्यसभा में भी दी गई बधाई

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जापान के तोक्यो शहर में चल रहे ओलंपिक खेलों में भारोत्तोलन में रजत पदक जीतने वाली मीराबाई चानू को सोमवार को बधाई दी। निचले सदन की बैठक सुबह शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष ने भारोत्तोलन में महिलाओं की 49 किलोग्राम भार स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाली चानू की उपलब्धि का जिक्र किया और सदन तथा अपनी ओर से उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह तोक्यो ओलंपिक खेल में देश के लिये पहला पदक है। बिरला ने चानू को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हुए उम्मीद जतायी कि अन्य खिलाड़ी भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे तथा देश का नाम ऊंचा करेंगे। राज्यसभा ने जापान के तोक्यो शहर में चल रहे ओलंपिक खेलों में भारोत्तोलन में रजत पदक जीतने वाली मीराबाई चानू को सोमवार को बधाई दी। उच्च सदन की सुबह बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने महिलाओं की 49 किलोग्राम भार स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाली चानू की उपलब्धि का जिक्र किया और सदन तथा अपनी ओर से उन्हें बधाई दी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement