Friday, April 19, 2024
Advertisement

करगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ होगी बेहद खास, आयोजित किये जाएंगे ये कार्यक्रम

करगिल विजय दिवस की अगले महीने 20 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए थल सेना की दिल्ली से जम्मू कश्मीर के द्रास तक कई कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है। इस साल के समारोह 25 से 27 जुलाई तक, तीन दिनों तक चलेंगे।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: June 14, 2019 17:31 IST
KARGIL- India TV Hindi
Image Source : TWITTER करगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ होगी बेहद खास (FILE PHOTO)

नई दिल्ली। करगिल विजय दिवस की अगले महीने 20 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए थल सेना की दिल्ली से जम्मू कश्मीर के द्रास तक कई कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इस साल के समारोह 25 से 27 जुलाई तक, तीन दिनों तक चलेंगे।

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘हालांकि, मुख्य कार्यक्रम की तैयारी के तहत जुलाई के प्रथम सप्ताह से देश भर में कई सारी गतिविधियां आयोजित करने की योजना है।’’ उन्होंने कहा कि यहां राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से ‘विजय मशाल’ निकाले जाने के साथ राष्ट्रीय राजधानी में 14 जुलाई से समारोह शुरू हो जाएगा। यह मशाल 11 शहरों से गुजरेगी।

मशाल यात्रा की टीम लोगों को शैक्षणिक और देशभक्ति से जुड़े संदेश देगी और यह विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में प्रमुख शख्सियतों और छात्रों के साथ बात करेगी। कार्यक्रमों में करगिल युद्ध में भाग ले चुके सैनिकों की इकाइयों द्वारा अपने- अपने युद्धक्षेत्र में स्थित तूलिंग, टाईगर हिल, प्वाइंट 4875 तक चढ़ाई करना भी शामिल होगा। साथ ही, विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित क्षेत्रों के एनसीसी कैडेट का विशेष राष्ट्रीय समन्वय शिविर भी लगाया जाएगा।

लेह में 12 दिनों तक चलेंगे ये कार्यक्रम

थल सेना ने एक बयान में कहा है, ‘‘वर्ष 2019 ‘ऑपरेशन विजय’ की 20 वीं वर्षगांठ है। राष्ट्र करगिल युद्ध में मिली जीत की 20 वीं वर्षगांठ इस साल गर्व, सम्मान और प्रेरणा के साथ मनाएगा। सेना ने कहा, ‘‘विजय की 20 वीं वर्षगांठ का विषय है-स्मरण करना (रिमेम्बर), खुशी मनाना (रीज्वाइस) और नवीकरण करना (रीन्यू)।’’

बयान में कहा गया है कि करगिल विजय दिवस लद्दाख के लोगों के लिए एक विशेष अवसर है। लद्दाख के लोग ‘एक दौड़ शहीदों के नाम’ में भाग लेंगे। इस अवसर पर लद्दाख क्षेत्र में एक टी-20 क्रिकेट चैम्पियनशिप आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम का समापन 27 जुलाई को इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में ‘करगिल विजय दिवस ईवनिंग’ के बाद होगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement