Friday, April 26, 2024
Advertisement

आज मंगल की रात अंतरिक्ष में होगा 'मंगल', आकाश में दिखेगा अनोखा खगोलीय नजारा

आज 13 अक्टूबर यानि मंगल का दिन है। आज शाम दुनिया एक खास खगोलीय नजारा अपनी आंखों से देखेगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 13, 2020 10:56 IST
mars- India TV Hindi
Image Source : FILE mars

आज 13 अक्टूबर यानि मंगल का दिन है। आज शाम दुनिया एक खास खगोलीय नजारा अपनी आंखों से देखेगी। बता दें कि 13 अक्टूबर की रात को, मंगल ग्रह पृथ्वी से सबसे बड़ा और सबसे चमकीला दिखाई देगा। लाल ग्रह आज सूर्य और पृथ्वी के साथ एक सीधी रेखा में होगा। इसे मार्स एट अपोजीशन की घटना भी कहते हैं। इसका मतलब है कि मंगल सूर्य से पृथ्वी के विपरीत दिशा में सीधे स्थित होगा। तीनों 23:20 GMT पर एक सीधी रेखा में होंगे लेकिन ऐसा होने से पहले मंगल रात्रि के आकाश में स्पष्ट रूप से दिखाई देगा।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने बताया “इस दौरान, मंगल और पृथ्वी अपनी कक्षाओं में एक दूसरे के सबसे करीब हैं। इसका मतलब है कि मंगल ग्रह अपने सबसे चमकदार स्थान पर है। ”

हालांकि यह लाइन-अप लगभग हर दो साल में होता है, इस बार मंगल ग्रह वास्तव में 38.6 मिलियन मील या 62.07 मिलियन किमी की दूरी पर पृथ्वी के करीब होगा। दोनों ग्रह 2035 तक फिर से इसके करीब नहीं आएंगे।

मंगल ग्रह कथित तौर पर "सुबह से शाम तक दिखाई देगा" और तीन गुना तेज चमकेगा। Space.com ने बताया कि लाल ग्रह इस सप्ताह के सभी शाम 7 बजे से पहले पूर्व में उदय होगा और आने वाले हफ्तों की स्पष्ट रातों में इसे देखना आसान होगा।

2020 के बाद 11 सितंबर को 2035 को मंगल और ज्यादा पास आ जाएगा। उस समय मंगल और पृथ्वी के बीच की दूरी घटकर 5 करोड़ 69 लाख किमी रह जाएगी। उस समय भी मंगल ज्यादा बड़ा और लाल दिखेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement