Thursday, March 28, 2024
Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी को मिले उपहारों को खरीदने का मौका, हो रही है नीलामी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट किए गए स्मृति चिन्हों को नीलाम करने की प्रक्रिया रविवार को शुरू हो गई। राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (NGMA), दिल्ली में आयोजित नीलामी से जुटाई गई धनराशि का इस्तेमाल सरकार की महत्वपूर्ण ‘नमामि गंगे’ परियोजना में होगा।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: January 27, 2019 17:45 IST
Narendra Modi- India TV Hindi
Narendra Modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट किए गए स्मृति चिन्हों को नीलाम करने की प्रक्रिया रविवार को शुरू हो गई। राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (NGMA), दिल्ली में आयोजित नीलामी से जुटाई गई धनराशि का इस्तेमाल सरकार की महत्वपूर्ण ‘नमामि गंगे’ परियोजना में होगा। उपहारों की ई-नीलामी के लिए एक खास वेबसाइट शुरू की गई है। स्मृति चिन्हों की कीमत 100 रूपये से 30,000 रुपये के बीच है। कीमत के आधार पर उपहारों के बारे में वेबसाइट पर सर्च किया जा सकता है।

पीतल, चीनी मिट्टी, कपड़ा, कांच, सोना, धातु की सामग्री आदि के आधार पर उपहारों की श्रेणी बनाई गई हैं। हर एक सामग्री के आकार, भार का विवरण भी है। प्रधानमंत्री को किसने वह उपहार दिया, इस बारे में भी बताया गया है। नीलामी में राधा-कृष्ण की भी एक मूर्ति भी है, जिसपर सोना चढ़ा हुआ है। इसकी आधार कीमत 20,000 रुपये रखी गई है। सूरत में मांडवी नगर पालिका ने 4.76 किलोग्राम की ये मूर्ति प्रधानमंत्री को भेंट की थी।

सूची में सबसे महंगे स्मृति चिन्ह में 2.22 किलोग्राम का एक सिल्वर प्लेट भी है, जिसकी कीमत 30,000 रुपये है। भाजपा के पूर्व सांसद सी नरसिम्हन ने प्रधानमंत्री को ये उपहार दिया था। संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने पूर्व में कहा था कि देश ओर विदेश में प्रधानमंत्री को मिले 1,900 उपहारों को नीलामी में रखा जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement