1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Coronavirus: रिक्शा ठेली लेकर दिल्ली से बिहार निकले मजदूरी करने वाले लोग, Lockdown में कमाई का जरिया खत्म

Coronavirus: रिक्शा ठेली लेकर दिल्ली से बिहार निकले मजदूरी करने वाले लोग, Lockdown में कमाई का जरिया खत्म

लॉकडाउन के कारण कमाई जरिए खत्म हो जाने के कारण प्रवासी मजदूर अपने घरों की ओर लौटने लगे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 26, 2020 16:44 IST
रिक्शा ठेली लेकर दिल्ली से बिहार निकले मजदूरी करने वाले लोग- India TV
रिक्शा ठेली लेकर दिल्ली से बिहार निकले मजदूरी करने वाले लोग

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 25 मार्च से 14 अप्रैल तक 21 दिनों के लिए देश में लॉकडाउन को लागू किया गया है। इस लॉकडाउन का आज दूसरा दिन है। लॉकडाउन के पहले दिन से ही देश के कई हिस्सों से उन लोगों की तमाम तस्वीरें सामने आ रही हैं, जो अपने घरों से दूर मजदूरी कर रहे थे। दरअसल, लॉकडाउन के कारण कमाई के जरिए खत्म हो जाने के कारण प्रवासी मजदूर अपने घरों की ओर लौटने लगे हैं।

रिक्शा ठेली लेकर दिल्ली से बिहार निकले मजदूरी करने वाले लोग

रिक्शा ठेली लेकर दिल्ली से बिहार निकले मजदूरी करने वाले लोग

यातायात का कोई साधन न होने के कारण कुछ लोग पैदल जा रहे हैं, तो कुछ लोग अपने रिक्शा ठेली लेकर घर के लिए निकल रहे हैं। राजधानी दिल्ली के पूर्वी दिल्ली जिले से भी ऐसी ही तस्वीरें सामने आई हैं। यहां के गांधी नगर, खुरेजी और कैलाश नगर समेत कई इलाकों से मजदूरी करने वाले लोग अपनी रिक्शा ठेली लेकर बिहार के लिए निकल पड़े हैं। हमसे बात करते हुए उन लोगों ने बताया कि उन्हें बिहार के खबरिया जाना है। उन्होंने कहा कि खबरिया तक पहुंचने में कितने दिन लगेंगे यह उन्हें नहीं पता।

रिक्शा ठेली लेकर दिल्ली से बिहार निकले मजदूरी करने वाले लोग

रिक्शा ठेली लेकर दिल्ली से बिहार निकले मजदूरी करने वाले लोग

लोगों ने बताया कि गुरुवार को ही करीब 100 रिक्शा ठेली यहां से रवाना हुई हैं। एक ठेली पर तीन-चार लोग हैं ताकि जब एक रिक्शा ठेली चलाने वाला शख्स थक जाए तो बाकि लोग ठेली चला सकें। बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के कारण उनकी कमाई के जरिए खत्म हो गए हैं और बिना कमाई के यहां रहने का कोई मतलब नहीं है। उन्होंने कहा कि इसीलिए हम अपने घर जा रहे हैं।

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (24 मार्च) की रात आठ बजे ऐलान किया था कि रात 12 बजे (यानि 25 मार्च) से देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन लागू रहेगा। उन्होंने कहा था कि इसे कर्फ्यू जैसा ही माना जाएगा। इस दौरान किसी को भी बिना जरूरत के घर से बाहर जाने की अनुमति नहीं है। सभी से घर में रहने की अपील की गई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X