Friday, March 29, 2024
Advertisement

पीएम मोदी और कमला हैरिस के बीच फोन पर हुई बात, अमेरिकी सहायता के लिए किया धन्यवाद

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन पर बात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका साझेदारी को रेखांकित किया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 04, 2021 0:24 IST
पीएम मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने फोन पर की बात।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पीएम मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने फोन पर की बात।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने गुरुवार को फोन पर बात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका साझेदारी को रेखांकित किया। वैश्विक स्तर पर टीका साझा करने के लिए अमेरिकी रणनीति के तहत भारत को टीके की आपूर्ति को लेकर दिए गए आश्वासन की सराहना की। टेलीफोनिक वार्ता को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, 'कुछ देर पहले कमला हैरिस से बात हुई है, मैंने दुनियाभर में वैक्सीन शेयरिंग के लिए अमेरिकी रणनीति के हिस्से के रूप में भारत को वैक्सीन की सप्लाई के आश्वासन की सराहना की। इसके अलावा अमेरिकी सरकार, कारोबारियों और प्रवासी भारतीयों से मिले समर्थन के लिए भी उनका धन्यवाद दिया।' पीएम ने ये अपने ट्वीट में ये भी बताया कि उन्होंने वैक्सीन को लेकर भारत-अमेरिका के बीच चल रहे सहयोग को लेकर भी चर्चा की।

पीएम मोदी ने अपने एक अन्य ट्वीट में लिखा, 'हमने भारत-अमेरिका वैक्सीन सहयोग को और मजबूत करने के लिए चल रहे प्रयासों, कोविड के वैश्विक स्वास्थ्य और आर्थिक सुधार में योगदान करने के लिए हमारी साझेदारी की क्षमता पर भी चर्चा की।' गौरतलब है कि कोरोना संकट के बीच वैक्सीन की किल्लत से जूझ रहे भारत के लिए ये राहत की खबर है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो पीएम मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का भी न्योता दिया है। पीएम मोदी ने फोन पर कमला हैरिस से कहा, हालात सुधरने के बाद भारत आइए।

इस बीच, अमेरिकी दूतावास की ओर से वरिष्ठ सलाहकार और हैरिस के प्रवक्ता साइमोन सैंडर्स ने एक बयान जारी कर कहा उपराष्ट्रपति ने मोदी सहित चार देशों के नेताओं के साथ कोविड-19 टीकों की वैश्विक आपूर्ति योजना को लेकर बात की। इन टीकों की आपूर्ति भारत सहित विश्व के अन्य देशों में इस महीने के अंत तक की जानी है। चारों नेताओं से बातचीत के दौरान हैरिस ने कहा कि अमेरिका 2.5 करोड़ टीके पहली खेप के रूप में भेजना आरंभ करेगा। यह आपूर्ति बाइडन-हैरिस प्रशासन की जून महीने के अंत तक कम से कम आठ करोड़ टीके विभिन्न देशों को भेजने की योजना के तहत की जाएगी। चारों नेताओं ने उपराष्ट्रपति को धन्यवाद दिया और वे इस बात पर सहमत हुए कि वैश्विक हित में कोविड-19 संबंधी चुनौतियों का मुकाबला करते रहेंगे। मोदी के अलावा हैरिस ने मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैन्यूएल लोपेज ओब्राडोर, ग्वाटेमामला के राष्ट्रपति अलेजांद्रो गियामट्टी और कैरिबियन समुदाय के अध्यक्ष प्रधानमंत्री कीथ रॉवले से बात की। इस बातचीत के दौरान मोदी ने कहा कि वैश्विक स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार के बाद वह भारत में कमला हैरिस के स्वागत को उत्सुक हैं। 

भारत समेत इन देशों को वैक्सीन देगा अमेरिका

बताया जा रहा है कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा कई अन्य देशों को राष्ट्राध्यक्षों को भी फोन किया था। सभी देशों को कमला हैरिस ने बताया कि उन्हें कोरोना वैक्सीन की कुल 2.5 करोड़ डोज की सप्लाई की जाएगी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ऐलान किया है कि अमेरिका भारत समेत एशिया के कई देशों को 70 लाख कोविड वैक्सीन देगा। एशिया के जिन देशों को टीके मिलेंगे उनमें भारत के अलावा नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, मालदीव, मलेशिया, फिलीपींस, वियतनाम, इंडोनेशिया, थाईलैंड, लाओस, पापुआ न्यू गिनी और ताइवान को भी वैक्सीन उपलब्ध कराएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement