Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

दिल्ली से देश के विभिन्न रूटों पर चलेंगी नई स्पेशल trains, यहां है पूरी जानकारी

सभी ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित होंगी, इनमें यात्रा करने के लिए लोगों को रिजर्वेशन करवाना जरूरी होगा। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 10, 2020 15:47 IST
new special trains from new delhi train timings stoppage route । दिल्ली से देश के विभिन्न रूटों पर च- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO new special trains from new delhi train timings stoppage route । दिल्ली से देश के विभिन्न रूटों पर चलेंगी नई स्पेशल ट्रेन, यहां है पूरी जानकारी

नई दिल्ली. आने वाले दिनों में त्योहारों का मौसम शुरू होने वाला है। हर भारतवासी की इच्छा होती है कि वो त्योहार अपने परिवार के साथ मना सके। कोरोना के इस काल में देशवासियों को आने-जाने में हो रही परेशानियों को कम करने के लिए उत्तर रेलवे देश के विभिन्न रूटों पर नई स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। ये स्पेशल ट्रेनें देश की राजधानी दिल्ली के विभिन्न रेलवे स्टेशनों से चलेंगे। सभी ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित होंगी, इनमें यात्रा करने के लिए लोगों को रिजर्वेशन करवाना जरूरी होगा। आइए आपको बतातें हैं किस रूट पर, कब से और किस टाइम पर चलेंगी नई स्पेशल ट्रेनें।

02494/02493 हजरत निजामुद्दीन-पुणे- हजरत निजामुद्दीन दर्शन एक्सप्रेस - सप्ताहिक ट्रेन

ये स्पेशल निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से 16 अक्टूबर से हर शुक्रवार को 21.35 बजे चलेगी और अगले दिन 21.25 बजे पुणे पहुंचेगी। इसी तरह पुणे से ये ट्रेन 18 अक्टूबर से हर रविवार को सुबह 5.15 पर चलेगी और अगले दिन सुबह 5.35 पर निजामुद्दीन स्टेशन पहुंचेगी। कोटा, रतलाम, वडोदरा, सूरत, वापी, वसई रोड, कल्याण और लोनावाला स्टेशनों पर इस स्पेशल ट्रेन के स्टॉपेज हैं।

02264/02263  हजरत निजामुद्दीन-पुणे- हजरत निजामुद्दीन - दुरंतो एसी एक्सप्रेस- हफ्ते में दो दिन

हजरत निजामुद्दीन-पुणे दुरंतो एसी एक्सप्रेस 15 अक्टूबर से हर सोमवार और गुरुवार को सुबह 10.55 पर चलेगी और अगले दिन सुबह 7.10 पुणे स्टेशन पहुंचेगी। इसी तरह पुणे स्टेशन से ये ट्रेन 16 अक्टूबर से हर मंगलवार और शुक्रवार को 11.10 पर चलेगी और अगले दिन 6.55 पर निजामुद्दीन पहुंचेगी। अपने रूट पर ये ट्रेन कोटा, रतलाम, वडोदरा, वसई रोड, लोनावाला स्टेशनों पर रुकेगी।

02011/02012 नई दिल्ली-कालका-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस- प्रतिदिन

ये स्पेशल ट्रेन 15 अक्टूबर से हर रोज चलेगी। नई दिल्ली से इसके चलने का टाइम सुबह 7.40 है जबकि कालका से ये ट्रेन शाम को 17.45 पर चलेगी। नई दिल्ली-कालका-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस को पानीपत, कुरुक्षेत्र, अंबाला कैंट और चंडीगढ़ रेलवे स्टेशनों पर स्टॉपेज दिए गए हैं।

02985/02986 - जयपुर-दिल्ली कैंट- जयपुर डबल डेकर एक्सप्रेस- प्रतिदिन

ये ट्रेन आज यानी 10 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है। जयपुर से इस ट्रेन के चलने का टाइम सुबह 6 बजे जबकि दिल्ली कैंट से शाम 17.50 है। जयपुर-दिल्ली कैंट- जयपुर डबल डेकर एक्सप्रेस को रूट पर गांधीनगर जयपुर, अलवर जंक्शन, गुरुग्राम पर स्टॉपेज दिए गए हैं।

02017-02018 नई दिल्ली-देहरादून-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन - प्रतिदिन

जयपुर-दिल्ली कैंट- जयपुर डबल डेकर एक्सप्रेस 15 अक्टूबर से हर रोज नई दिल्ली से सुबह 6.45 और देहरादून से 16.55 पर चलेगी। रास्ते में ये ट्रेन गाजियाबाद, मेरठ सिटी, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर रुड़की और हरिद्वार रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी।

02029-02030 नई दिल्ली अमृतसर-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन- हफ्ते में 6 दिन

नई दिल्ली अमृतसर-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस 16 अक्टूबर से चलेगी। ये ट्रेन हफ्ते में 6 दिन चलेगी, गुरुवार के दिन यात्रियों को इस ट्रेन की सेवाएं नहीं उपलब्ध हो सकेंगी। ये ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 7.20 जबकि अमृतसर से शाम 16.50 पर चलेगी। इस ट्रेन को उत्तर रेलवे ने अंबाला कैंट, राजपुर, लुधियाना, फगवाड़ा, जलंधर सिटी और ब्यास स्टेशनों पर स्टॉपेज दिए हैं।

02462-02461 श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा-नई दिल्ली -श्री माता वैष्णो देवी एसी एक्सप्रेस- प्रतिदिन

ये स्पेशल ट्रेन  श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा रेलवे स्टेशन से 15 अक्टूबर से हर रोज रात 23.05 जबकि नई दिल्ली से 16 अक्टूबर से हर रोज शाम 17.30 पर चलेगी। श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा-नई दिल्ली -श्री माता वैष्णो देवी एसी एक्सप्रेस को रास्ते में उधमपुर, जम्मूतवी, पठानकोट कैंट, जलंधर कैंट, लुधियाना, अंबाला कैंट स्टेशनों पर रुकेगी।

पढ़ें- भारतीय मुसलमानों को लेकर RSS प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान

पढ़ें- चिंताजनक खबर! कोरोना को लेकर मेडिकल एक्सपर्ट ने कही ये बात

पढ़ें- लद्दाख में भारतीय वायुसेना ने बनाया ये रिकॉर्ड, जानकर आपको होगा गर्व

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement