1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. निर्मला सीतारमण ने ली नई सरकार में मंत्री पद की शपथ, हासिल है देश की पहली महिला रक्षा मंत्री होने का गौरव

निर्मला सीतारमण ने ली नई सरकार में मंत्री पद की शपथ, हासिल है देश की पहली महिला रक्षा मंत्री होने का गौरव

नरेंद्र मोदी की नई सरकार में BJP की वरिष्ठ नेता निर्मला सीतारमण ने एक बार फिर से मंत्री पद की शपथ ली।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 30, 2019 19:32 IST
Nirmala Sitharaman's ministry in Narendra Modi cabinet- India TV Hindi
Image Source : PTI Nirmala Sitharaman's ministry in Narendra Modi cabinet

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी की नई सरकार में BJP की वरिष्ठ नेता निर्मला सीतारमण ने एक बार फिर से मंत्री पद की शपथ ली। पिछली नरेंद्र मोदी की सरकार में वह रक्षा मंत्री रही हैं। निर्मला सीतारमण की गिनती उन महिलाओं में होती है जिन्होंने बेहद कम समय में राजनीति में अपना अलग मुकाम हासिल किया है। उन्हें जब पिछली सरकार में रक्षा मंत्री बनाया गया था तब वह इस पद का संभालने वाली पहली महिला बन गईं थीं। 

दरअसल, गोवा में बीजेपी की सरकार बनाने के लिए पार्टी ने उस समय के रक्षा मंत्री रहे मनोहर पर्रिकर को गोवा का मुख्यमंत्री बनाया और फिर पर्रिकर द्वारा रक्षा मंत्री पद छोड़ने के बाद 3 सितंबर 2017 को सीतारमण भारत की पहली महिला रक्षा मंत्री बनीं। हालांकि, उनसे पहले इंदिरा गांधी भी देश की रक्षा मंत्री रह चुकी हैं, पर उन्होंने प्रधानमंत्री रहते हुए रक्षा मंत्रालय भी अपने पास रखा था।

पिछली मोदी सरकार में निर्मला सीतारमण सिर्फ रक्षा मंत्री ही नहीं बल्कि वह भारत के वाणिज्य और उद्योग (स्वतंत्र प्रभार), वित्त व कॉर्पोरेट मामलों की राज्य मंत्री भी रही हैं। पिता के भारतीय रेलवे में होने के कारण निर्मला सीतारमण का बचपन अलग-अलग शहरों में बीता। उन्होंने जेएनयू से एमए इकोनॉमिक्स की डिग्री हासिल की और फिर यहीं से एमफिल किया। बीजेपी में शामिल होने से पहले वो 2003 से 2005 तक नेशनल कमीशन फॉर वुमन (NCW) की सदस्य रही थीं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X