1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. ओडिशा के राउरकेला इस्पात संयंत्र में गैस रिसाव से चार श्रमिकों की मौत

ओडिशा के राउरकेला इस्पात संयंत्र में गैस रिसाव से चार श्रमिकों की मौत

राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) की एक इकाई में जहरीली गैस रिसाव से बुधवार को कम से कम चार श्रमिकों की मौत हो गई

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 06, 2021 14:29 IST
Gas Leak- India TV Hindi
Image Source : FILE Gas Leak

भुवनेश्वर। राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) की एक इकाई में जहरीली गैस रिसाव से बुधवार को कम से कम चार श्रमिकों की मौत हो गई और कई अन्य बीमार हो गए। यह हादसा आरएसपी के कोयला रसायन विभाग में सुबह हुआ और इस दौरान यहां कुल 10 श्रमिक काम कर रहे थे। उन्होंने बताया कि चारों एक निजी कंपनी द्वारा संविदा पर रखे गए कर्मचारी थे। 

अधिकारियों ने बताया, ‘‘प्राथमिक रिपोर्ट के अनुसार चार श्रमिकों की मौत इकाई से कार्बन मोनोक्साइड रिसाव की वजह से हुई।’’ इन्हें इस्पात जनरल अस्पताल (आईजीएच) के आईसीयू में भर्ती किया गया था, जहां उनकी मौत हो गई जबकि आरएसपी दवाईखाने में कुछ अन्य श्रमिकों का उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि आरएसपी ने दुर्घटना के संबंध में उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। आरएसपी का संचालन स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एसएआईएल) करती है।

बता दें कि पिछले महीने प्रयागराज के फूलपुर स्थित इफको फर्टिलाइजर के कारखाने में अमोनिया गैस के लीक होने से दो अधिकारियों की मौत हो गई थी। फूलपुर स्थित इफको में अमोनिया व यूरिया निर्माण यूनिट में रोज की तरह रात 10 बजे से नाईट शिफ्ट में तैनात कर्मचारी अपने.अपने काम पर लगे हुए थे। करीब 11ण्30 बजे के करीब यूरिया उत्पादन यूनिट में अचानक अमोनिया गैस का रिसाव होने लगा। जिससे वहां अफरातफरी मच गई। इसी बीच वहां मौजूद अधिकारी वीपी सिंह रिसाव को रोकने पहुंचे, लेकिन वह बुरी तरह झुलस गए। इसके बाद उन्हें बचाने के लिए अधिकारी अभयनंदन पहुंचे, जो भी झुलस गए। इस दौरान अमोनिया गैस का रिसाव पूरी यूनिट में हो चुका था और वहां मौजूद 15 कर्मचारी बेहोश हो गए। वीपी सिंह और अभयनंदन की अस्पताल में इलाज के दौरान कुछ घंटों बाद मौत हो गई। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment