1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. केवल 6% ने कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद गंभीर साइड-इफेक्ट के बारे में बताया: सर्वेक्षण

केवल 6% ने कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद गंभीर साइड-इफेक्ट के बारे में बताया: सर्वेक्षण

टीकाकरण के बाद होने वाले दुष्प्रभावों की खबरों के बीच, अब एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि केवल छह प्रतिशत टीकाकरण प्राप्त करने वाले लोगों ने कोविड शॉट्स दिए जाने के बाद गंभीर दुष्प्रभाव या बीमारी की सूचना दी।

IANS IANS
Published on: May 30, 2021 14:45 IST
केवल 6% ने कोविड...- India TV Hindi
Image Source : PTI केवल 6% ने कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद गंभीर साइड-इफेक्ट के बारे में बताया: सर्वेक्षण  

नई दिल्ली: टीकाकरण के बाद होने वाले दुष्प्रभावों की खबरों के बीच, अब एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि केवल छह प्रतिशत टीकाकरण प्राप्त करने वाले लोगों ने कोविड शॉट्स दिए जाने के बाद गंभीर दुष्प्रभाव या बीमारी की सूचना दी। आईएएनएस- सी-वोटर कोविड ट्रैकर ने भी पाया कि 33.6 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कम दुष्प्रभाव या बीमार होने की सूचना दी, जबकि 57.2 प्रतिशत का कोई दुष्प्रभाव नहीं था या टीके की खुराक के बाद बीमार पड़ गए।

लगभग 3.2 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे नहीं जानते थे या नहीं कह सकते थे कि उन्हें कोई दुष्प्रभाव महसूस हुआ या टीकाकरण के बाद वे बीमार हो गए। लगभग 32.2 प्रतिशत उत्तरदाताओं को यह नहीं पता था कि उन्हें कौनसी कोविड वैक्सीन शॉट मिली है। जबकि 44.6 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कोविशील्ड की खुराक प्राप्त की और 23.3 प्रतिशत ने कोवैक्सीन प्राप्त किया।

इस साल 1 जनवरी से 27 मई तक लगभग 56,685 उत्तरदाताओं का सर्वेक्षण किया गया। यह सर्वेक्षण सभी 542 लोकसभा क्षेत्रों को कवर करने वाले सभी क्षेत्रों में वयस्क (18 वर्ष से अधिक आयु) उत्तरदाताओं के सीएटीआई साक्षात्कार पर आधारित है। त्रुटि का मार्जिन राज्य स्तर पर प्लस माइनस तीन फीसदी और क्षेत्रीय स्तर पर प्लस माइनस पांच फीसदी है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X