Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान संकट: इमरान खान की अध्यक्षता में बैठक, पाकिस्तान ने उड़ानें रोकी

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता जाहिद हफीज चौधरी ने एक बयान में कहा, 'यह जरूरी है कि अफगान नेता उभरती स्थिति से निपटने के लिए मिलकर काम करें और अफगानिस्तान में स्थायी शांति और स्थिरता के लिए आगे का रास्ता तैयार करें।' उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इस लक्ष्य को आगे बढ़ाने में अपनी रचनात्मक भूमिका निभाता रहेगा। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 16, 2021 16:23 IST
Pakistan PM Imran Khan - India TV Hindi
Image Source : AP FILE PHOTO Pakistan PM Imran Khan 

इस्लामाबाद। काबुल में तालिबान द्वारा सत्ता पर कब्जा करने और राष्ट्रपति अशरफ गनी के युद्धग्रस्त देश छोड़ने के एक दिन बाद अफगानिस्तान में उभरती स्थिति पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में सोमवार को पाकिस्तान की सुरक्षा समिति की बैठक होगी। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक में विचार-विमर्श के बाद पाकिस्तान मौजूदा स्थिति पर अपना रुख पेश करेगा। 

बैठक में सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा और विदेश मंत्री कुरैशी सहित वरिष्ठ राजनीतिक और सैन्य नेता शामिल होंगे। एक अन्‍य महत्‍वपूर्ण बैठक विदेश कार्यालय में अफगान शिष्‍टमंडल के साथ होगी। कुरैशी प्रधानमंत्री खान के साथ अलग से भी एक बैठक करेंगे और क्षेत्रीय स्थिति पर चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री खान ने कुरैशी से अगले हफ्ते अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों से संपर्क स्थापित करने को कहा है। इस बीच एक संबंधित घटनाक्रम में, प्रधानमंत्री खान ने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान काबुल में अंतरराष्ट्रीय संगठनों के राजनयिकों, कर्मचारियों और अन्य को निकालने में मदद प्रदान कर रहा है। टेलीफोन पर बातचीत के दौरान, दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान में तेजी से बदलती स्थिति की समीक्षा की। विदेश कार्यालय ने कहा कि पाकिस्तान अफगानिस्तान में उभरती स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है। 

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता जाहिद हफीज चौधरी ने एक बयान में कहा, 'यह जरूरी है कि अफगान नेता उभरती स्थिति से निपटने के लिए मिलकर काम करें और अफगानिस्तान में स्थायी शांति और स्थिरता के लिए आगे का रास्ता तैयार करें।' उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इस लक्ष्य को आगे बढ़ाने में अपनी रचनात्मक भूमिका निभाता रहेगा। 

उन्होंने कहा, 'हमारे विचार में, अफगानिस्तान में शांति का स्थायी माहौल और स्थिरता हासिल करना और चार दशक लंबे संघर्ष को समाप्त करना अंतरराष्ट्रीय समुदाय की साझा जिम्मेदारी है।' बता दें कि, तालिबान ने रविवार को देश की केंद्र सरकार के कब्जे वाले काबुल के बाहरी क्षेत्र में स्थित आखिरी बड़े शहर पर भी कब्जा कर लिया था। अफगानिस्तान में लगभग दो दशकों में सुरक्षा बलों को तैयार करने के लिए अमेरिका और नाटो द्वारा अरबों डॉलर खर्च किए जाने के बावजूद तालिबान ने आश्चर्यजनक रूप से काफी कम समय में लगभग पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया।

पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के लिए उड़ानें रोकी 

पाकिस्तान की सरकारी विमानन कंपनी ने कहा कि उसने अफगानिस्तान में 'अनिश्चित सुरक्षा स्थिति' को देखते हुए काबुल के लिए सभी उड़ानें रोक दी है। कंपनी के प्रवक्ता अब्दुल्ला हफीज ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ने अफगान नागरिक उड्डयन अधिकारियों से चर्चा करने के बाद यात्रियों, चालक दल और विमानों की सुरक्षा करने का फैसला किया।

उल्लेखनीय है कि काबुल स्थित विभिन्न दूतावास अपने कर्मचारियों और अफगान कर्मियों को हवाई अड्डे के रास्ते निकालने की कोशिश कर रहे हैं। तालिबान ने रविवार को पश्चिमी देश समर्थित दो दशक पुरानी सरकार को हटाकर राजधानी काबुल पर कब्जा कर लिया था।

सोशल मीडिया पर आई तस्वीरों में पूरी रात काबुल हवाई अड्डे पर अफरा-तफरी का माहौल दिखा, गोलियों की आवाज के बीच भयभीत सैकड़ों अफगान नागरिकों को बदहवास भागते हुए देखा गया। सुबह, नागरिक उड्डयन अधिकारियों ने घोषणा की कि हवाई अड्डे के नागरिक उड्डयन वाले हिस्से को अगली सूचना तक बंद कर दिया गया है। सोमवार सुबह 'फ्लाइट ट्रैकिंग डाटा' के मुताबिक कोई भी वाणिज्यिक उड़ान अफगानिस्तान के ऊपर से नहीं गयी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement