Friday, April 19, 2024
Advertisement

Parliament Winter Session Live: राहुल गांधी ने कहा- कृषि कानून वापसी दिखाती है कि किसानों को दबाया नहीं जा सकता

कृषि कानूनों की वापसी के बाद सरकार बैकफुट पर है और आज पहले ही दिन तीनों कृषि कानूनों की वापसी का विधेयक संसद में पेश हो गया है। इसपर सत्तापत्र और विपक्ष के बीच भारी हंगामे के आसार जताए जा रहे हैं

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 30, 2021 9:29 IST
संसद भवन- India TV Hindi
Image Source : PTI संसद भवन

Highlights

  • संसद के शीतकालीन सत्र की आज से शुरुआत हो गई है
  • सत्र शुरू होते ही विपक्ष के हंगामे की वजह से 1 घंटे के लिए स्थगित हुआ
  • संसद में आज कृषि कानून वापसी का विधेयक पेश होगा

नई दिल्ली। आज से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो गया है और सत्र शुरू होने के पहले दिन ही कृषि कानूनों की वापसी के विधेयक को लोकसभा से पास कर दिया गया है। विधेयक को अब ऊपरी सदन यानि राज्यसभा में पेश किया जाएगा, राज्यसभा से पास होने के बाद इसे राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद तीनों कृषि कानून रद्द माने जाएंगे। सोमवार को संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन ही कृषि कानूनों को लेकर भारी हंगामा देखने को मिला है, विपक्ष कृषि कानूनों पर चर्चा के लिए अड़ा हुआ है, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि चर्चा तभी होगी जब विपक्ष माहौल तैयार करेगा। 

Latest India News

Parliament Winter Session 2021 Live

Auto Refresh
Refresh
  • 2:45 PM (IST) Posted by Manoj Kumar

    किसानों को दबाया नहीं जा सकता- राहुल गांधी

    कृषि कानून वापसी का स्वागत करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि देश में किसानों को दबाया नहीं जा सकता। राहुल गांधी ने कहा कि किसान कानून वापसी के समय संसद में चर्चा होनी चाहिए थी लेकिन सरकार ने चर्चा नहीं होने दी। 

  • 2:14 PM (IST) Posted by Manoj Kumar

    लोकसभा मंगलवार के लिए स्थगित

    कृषि कानून वापसी विधेयक पास होने के बाद लोकसभा को मंगलवार के लिए स्थगित कर दिया गया है। मंगलवार सुबह 11 बजे फिर से लोकसभा की कार्यवाही शुरू होगी। संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत के पहले दिन लोकसभा और राज्यसभा से कृषि कानून वापसी विधेयक पास हो चुका है और अब यह राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद तीनों कृषि कानून रद्द माने जाएंगे। 

  • 2:10 PM (IST) Posted by Manoj Kumar

    संसद से पास हुआ कृषि कानून वापसी विधेयक

    कृषि कानून वापसी विधेयक संसद से पास हो गया है, लोकसभा के बाद राज्यसभा से भी इस विधेयक को मंजूरी मिल गई है और अब यह मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास जाएगा। लोकसभा से पास होने के बाद केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने विधेयक को दोपहर 2 बजे राज्यसभा में पेश किया था और थोड़ी चर्चा के बाद राज्यसभा ने भी इसे पास कर दिया। 

  • 2:04 PM (IST) Posted by Manoj Kumar

    कृषि कानून वापसी के विधेयक का कांग्रेस ने किया स्वागत

    राज्यसभा में कृषि कानून वापसी विधेयक को पेश किए जाने का मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने स्वागत किया है। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि इस विधेयक के खिलाफ कोई भी नहीं है। विधेयक के आज ही राज्यसभा से पास होने की संभावना जताई जा रही है

  • 2:03 PM (IST) Posted by Manoj Kumar

    राज्यसभा में भी पेश हुआ कृषि कानून वापसी बिल

    लोकसभा से पास होने के बाद कृषि कानून वापसी विधेयक अब राज्यसभा में भी पेश हो गया है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने विधेयक को राज्यसभा में पेश किया है और फिलहाल उसपर चर्चा चल रही है। राज्यसभा से पास होने के बाद विधेयक को संसद की मंजूरी मिल जाएगी और यह राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। 

  • 12:58 PM (IST) Posted by Manoj Kumar

    लोकसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

    कृषि कानूनों के मुद्दे पर विपक्षी दलों के भारी हंगामे के बाद लोकसभा की कार्रवाई दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी गई है। संसद के शीतकालीन सत्र का आज पहला दिन है और आज ही कृषि कानूनों की वापसी का विधेयक लोकसभा में पास हो चुका है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कानून वापसी का विधेयक लोकसभा में पेश किया था जिसे ध्वनिमत से पास कर दिया गया है। 

  • 12:12 PM (IST) Posted by Manoj Kumar

    कृषि कानून वापसी विधेयक लोकसभा से पास

    कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए लोकसभा में पेश किया गया विधेयक पास हो गया है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कानून वापसी का विधेयक लोकसभा में पेश किया था जिसे निचले सदन ने पास कर दिया है। लोकसभा से विधेयक पास होने के बाद इसे राज्यसभा भेजा जाएगा और वहां से पास होने पर राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद तीनों कृषि कानूनों को रद्द माना जाएगा। 

  • 12:08 PM (IST) Posted by Manoj Kumar

    कृषि कानून वापसी विधेयक लोकसभा में पेश

    कृषि कानूनों की वापसी के लिए विधेयक लोकसभा में पेश कर दिया गया है। विधेयक के पास होने के बाद इसे राज्यसभा में पेश किया जाएगा और फिर मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास जाएगा। राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद तीनों कृषि कानून रद्द माने जाएंगे

  • 12:04 PM (IST) Posted by Manoj Kumar

    लोकसभा की कार्रवाई फिर शुरू

    स्थगित होने के बाद 12 बजे लोकसभा की कार्रवाई फिर से शुरू हो गई है, लेकिन विपक्षी दलों का हंगामा अभी भी बना हुआ है। विपक्षी दल कृषि कानूनों पर चर्चा के लिए अड़े हुए हैं। 

  • 11:49 AM (IST) Posted by Manoj Kumar

    TMC ने विपक्षी एकता से बनाई दूरी

    संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन विपक्षी एकता में पड़ी फूट साफ नजर आई, तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने सोमवार को कांग्रेस से अलग होकर कृषि कानूनों के विरोध में मार्च निकाला। TMC नेताओं ने संसद भवन के बाहर बनी महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास विरोध प्रदर्शन किया। 

  • 11:20 AM (IST) Posted by Manoj Kumar

    संसद पहुंचे राहुल और सोनिया गांधी

    संसद सत्र में भाग लेने के लिए कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी और पार्टी नेता राहुल गांधी संसद भवन पहुंच गए हैं, इससे पहले सोनिया गांधी के नेतृत्व में संसद भवन के बाहर कृषि कानूनों के विरोध में कांग्रेस नेताओं ने मार्च निकाला था। 

  • 11:14 AM (IST) Posted by Manoj Kumar

    लोकसभा की कार्रवाई शुरू होते ही स्थगित

    जैसी की आशंका थी, संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन विपक्ष के भारी हंगामे की वजह से लोकसभा की कार्रवाई शुरू होते ही 12 बजे तक स्थगित करनी पड़ी है। कृषि बिलों को लेकर लोकसभा में विपक्ष भारी हंगामा कर रहा है

  • 11:09 AM (IST) Posted by Manoj Kumar

    सोनिया गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन

    कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नेतृत्व में पार्टी के सांसदों ने संसद में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास विरोध प्रदर्शन किया।

  • 11:07 AM (IST) Posted by Manoj Kumar

    शीतकालीन सत्र: दोनों सदनों में कामकाज शुरू

    संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत हो चुकी है और संसद के दोनों सदनों कामकाज शुरू हो गया है। 

  • 11:05 AM (IST) Posted by Manoj Kumar

    शुरुआत में नए सांसदों को दिलाई गई शपथ

    संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत में दोनों सदनों में नए चुनकर आए सांसदों को शपथ दिलाई गई है। 

  • 11:03 AM (IST) Posted by Khushbu

    'आज अन्नदाता के नाम का सूरज उगाना है'

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने संबंधी विधेयक को संसद में पेश किए जाने से पहले कहा कि आज संसद में अन्नदाता के नाम का सूरज उगाना है।

  • 11:00 AM (IST) Posted by Manoj Kumar

    संसद का शीतकालीन सत्र शुरू

    संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत हो चुकी है। आज पहले ही दिन संसद में भारी हंगामे की आशंका जताई जा रही है। कृषि कानूनों की वापसी को लेकर आज संसद में विधेयक पेश होगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement