1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. संसदीय समितियों की बैठकें बहाल हुई, पहली बैठक ओबीसी संबंधी समिति की हुई

संसदीय समितियों की बैठकें बहाल हुई, पहली बैठक ओबीसी संबंधी समिति की हुई

कोरोना वायरस से जुड़े संकट के कारण संसद के बजट सत्र को 23 मार्च को स्थगित किए जाने के बाद संसद की किसी स्थायी समिति की यह पहली बैठक थी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 30, 2020 23:26 IST
Parliamentary committee meetings resume; panel of welfare of OBCs first to meet- India TV Hindi
Image Source : FILE Parliamentary committee meetings resume; panel of welfare of OBCs first to meet

नयी दिल्ली। कोरोना संकट के कारण स्थगित की गईं संसदीय समितियों की बैठकें अब बहाल हो गई हैं और सोमवार को पहली बैठक अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के कल्याण से संबंधित समिति की हुई। सूत्रों का कहना है कि ओबीसी के कल्याण संबंधी समिति की बैठक में आरक्षण के क्रियान्वयन के संदर्भ में विभिन्न मंत्रालयों से अनुशंसाएं की गईं। इस बैठक का इस संदर्भ में काफी महत्व है कि समिति के सदस्य शारीरिक रूप से मौजूद रहे, हालांकि हाल ही में कई समितियों के अध्यक्षों ने डिजिटल बैठक की मांग की थी जिसे स्वीकार नहीं किया गया। कोरोना वायरस से जुड़े संकट के कारण संसद के बजट सत्र को 23 मार्च को स्थगित किए जाने के बाद संसद की किसी स्थायी समिति की यह पहली बैठक थी।

सूत्रों ने बताया कि भाजपा सांसद गणेश सिंह की अध्यक्षता वाली समिति की इस बैठक में कुल 26 सदस्यों में से 11 मौजूद रहे। यह बैठक सुबह 11 बजे से लेकर शाम पांच बजे तक चली और इसमें समाजवादी पार्टी समेत कई विपक्षी दलों के सांसद भी शामिल हुए। बैठक दोपहर के भोज के लिए कुछ समय स्थगित की गई और फिर शाम तक चली।

सूत्रों ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय और ऊर्जा मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारियों को उनके मंत्रालयों में ओबीसी कोटा के क्रियान्वयन के संदर्भ में चर्चा के लिए समिति के समक्ष बुलाया गया था। लोकसभा की वेबसाइट के अनुसार अब कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी की अध्यक्षता वाली लोक लेखा समिति की बैठक 10 जुलाई को प्रस्तावित है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X