Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Coronavirus के खिलाफ जंग: जानिए PM-CARES फंड में कौन कर चुका है कितना दान

पीएम नरेंद्र मोदी की अपील के बाद देश के आम नागरिक से लेकर बड़ी हस्तियों ने कोरोना के खिलाफ जंग में आर्थिक मदद करना शुरू कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 07, 2020 14:28 IST
PM CARES- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Representational Image

नई दिल्ली. शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में देशवासियों से मदद की अपील की थी। सरकार ने इसके लिए पीएम केयर्स (PM-CARES) फंड भी बनाया है। पीएम नरेंद्र मोदी की अपील के बाद देश के आम नागरिक से लेकर बड़ी हस्तियों ने कोरोना के खिलाफ जंग में आर्थिक मदद करना शुरू कर दिया है। आइए आपको बताते हैं अबतक किस व्यक्ति या संगठन की तरफ से कितना किया जा चुका है डोनेट।

राष्ट्रपति कोविंद - 1 महीने की तनख्वाह - राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्र को कोविड-19 के संकट से उबरने में मदद करने के लिए पीएम केयर्स में एक महीने की अपनी तनख्वाह दान की है। इसके अलावा उन्होंने सभी देशवासियों से नागरिकों से कोविड-19 को पराजित करने में मदद करने के लिए पीएम केयर्स में उदारता से दान करने की अपील की।

TATA समूह दे रहा है 1500 करोड़ - पीएम नरेंद्र मोदी की अपील के बाद शनिवार को ही टाटा समूह की तरफ से कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में बड़ी राशि दान में देने की घोषणा की गई। टाटा ट्रस्ट ने जहां इस लड़ाई में 500 करोड़ रुपये देने का वादा किया तो वहीं Tata Sons ने थोड़ी देर बाद अतिरिक्त 1000 करोड़ रुपये दान में दिए गए।

रेलवे ने दान किए 151 करोड़ रुपये - भारतीय रेल की तरफ से कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में 151 करोड़ रुपये दान देने की बात कही गयी है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस के खतरे से निपटने में मदद के लिए रेल मंत्रालय ‘‘प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष’’ (पीएम केयर्स फंड) को 151 करोड़ रुपये दान करेगा।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण दे रहा है 20 करोड़ रुपये - भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की तरफ से कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में PM-CARES फंड में 20 करोड़ रुपये दान में देने की बात कही गई है।

पैरामिलिट्री ने दान में दिए 116 करोड़ रुपये - पीएम नरेंद्र मोदी की अपील पर सभी Paramilitary Forces ने जवानों ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में एक दिन की सैलरी दान में दी दी है। सभी फोर्सेज के दान को मिलाकर ये राशि 116 करोड़ रुपये होती है।

IAS/IPS संघ भी आए आगे - पीएम मोदी की अपील पर IAS और IPS संघ भी आगे आए हैं। दोनों की तरफ से PM-CARES फंड में 21-21 लाख रुपये दान में दिए गए हैं। इसके अलावा IPS अधिकारियों ने PM-CARES में एक दिन की सैलरी देने का भी वादा किया है।

CBI के अधिकारी देंगे एक दिन का वेतन - देश की प्रमुख जांच एजेंसी सीबीआई के अधिकारियों ने नवगठित प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत (पीएम-केयर्स) कोष में एक दिन का वेतन दान देने का फैसला किया है। एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि कोष का गठन होने के फौरन बाद यह फैसला लिया गया। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) में करीब 6,000 अधिकारी हैं। 

CBSE देगा 21 लाख रुपये - CBSE के कर्मचारियों ने भी कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में सरकार की मदद करने का फैसला किया है। CBSE के कर्मचारियों ने PM-CARES फंड में 21 लाख रुपये देने की बात कही है।

अभिनेता अक्षय कुमार देंगे 25 करोड़ रुपये - पीएम मोदी की अपील के बाद बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार भी आगे आए, उन्होंने शनिवार को ही PM-CARES फंड में 25 करोड़ रुपये देने का वादा किया था।

टी-सीरीज के मालिक भूषण कुमार ने दिए 11 करोड़ रुपये- भूषण कुमार ने ट्विटर लिखा, "इस समय हम संकट की घड़ी में हैं और ये बहुत जरूरी है कि हमसे जो हो सकता है, वो मदद करें। मैं अपनी पूरी टी-सीरीज फैमिली के साथ पीएम-केयर फंड में 11 करोड़ रुपये दान करता हूं। हम साथ मिलकर इस लड़ाई को लड़ेंगे। जय हिंद।"

मुराद खेतानी ने दान किए 50 लाख रुपये - फिल्म 'कबीर सिंह' के प्रोड्यूसर मुराद खेतानी ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 50 लाख रुपये दान किए हैं। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी दी है।

वरुण धवन ने दिए 30 लाख- बॉलीवुड एक्टर वरुण धवन ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में 30 लाख रुपये डोनेट किए हैं। वरुण ने ट्वीट किया- मैं पीएम राहत कोष को 30 लाख रुपए देता हूं। हम जल्द ही इससे बाहर आएंगे। देश है तो हम हैं।

कुमार सानू ने दिए 5 लाख रुपये - लॉकडाउन को लेकर बॉलीवुड के सिंगर कुमार सानू ने इंडिया टीवी से खास बातचीत की। उन्होंने लॉकडाउन के फैसले को सही बताया और पीएम मोदी की जमकर तारीफ की। उन्होंने पीएम-केयर फंड में पांच लाख रुपये दान करने की भी घोषणा की।

BCCI देगा 51 करोड़ रुपये - दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड BCCI की तरफ से इस संकट की घड़ी में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए PM-CARES फंड में 51 करोड़ रुपये दान में देने का वादा किया गया है।

गौतम गंभीर ने दिए 1 करोड़ रुपये - क्रिकेटर से नेता बने भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने अपने MP-LAD से PM-CARE फंड के लिए 1 करोड़ रुपये दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने अपनी एक महीने की सैलरी भी सेंट्रले रिलीफ फंड में दान दी है।

विवेक बिंद्रा ने दिए 1 करोड़ रुपये

इसी कड़ी में मोटीवेशनल स्पीकर विवेक बिंद्रा ने भी अपना योगदान दिया है। विवेक बिंद्रा ने दिल्ली में जरूरतमंद और गरीब लोगों की मदद के लिए 1 करोड़ रुपए का दान दिया है, उन्होंने यह दान इस्कॉन फाउंडेशन को दिया है जो दिल्ली सरकार के साथ मिलकर गरीब लोगों को खाने पीने का सामान मुहैया करा रही है। 

सुरेश रैना ने दान दिए 52 लाख रुपये -क्रिकेटर सुरेश रैना ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में कुल 52 लाख रुपये दान में दिए हैं। उन्होंने इन 52 लाख में से 31 लाख PM-CARES फंड में, जबकि बाकी के 21 लाख रुपये की राशि UP CM’s Disaster Relief Fund में दान दी है।

MCA ने दिए 50 लाख- मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में पीएम रिलीफ फंड में 50 लाख रुपये दान देने का फैसला किया है।

KSCA देगा 50 लाख रुपये - कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (केएससीए) ने रविवार को कहा कि वह कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई के लिये 50-50 लाख रूपये केंद्र सरकार और राज्य सरकार को दान में देगा।

सचिन तेंदुलकर ने दान में दिए 50 लाख रुपये- सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सचिन तेंदुलकर ने 25 लाख प्रधानमंत्री राहत कोष और 25 लाख रूपये मुख्यमंत्री राहत कोष में देने का फैसला किया है। 

पैरा खेल चैम्पियन शरद कुमार ने दान किए एक लाख रुपये- साल 2014 एशियाई पैरा खेलों की टी42 वर्ग ऊंची कूद में स्वर्ण पदक जीतने वाले शरद कुमार ने प्रधानमंत्री केयर फंड में एक लाख रुपये का दान दिया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "मैंने कोविड-19 से निपटने के लिए प्रधानमंत्री केयर फंड में एक लाख रुपये का दान दिया है जो मेरी कमाई का एक प्रतिशत है।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement