1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. PM मोदी के साथ J&K के नेताओं की बैठक खत्म, करीब साढ़े 3 घंटे चली मीटिंग

PM मोदी के साथ J&K के नेताओं की बैठक खत्म, करीब साढ़े 3 घंटे चली मीटिंग

जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 के खात्मे के बाद आज पहली बार केन्द्र और जम्मू कश्मीर की राजनीतिक पार्टियों के नेताओं के बीच बातचीत हो रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर हो रही इस बातचीत में जम्मू कश्मीर के चार पूर्व मुख्यमंत्रियों समेत 14 नेता शामिल हो रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 24, 2021 20:54 IST
Jammu Kashmir, PM Modi, Mehbooba Mufti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV J&K के 14 नेताओं की आज PM मोदी से बात, आर्टिकल 370 के खात्मे के बाद पहली बार इतना बड़ा जमावड़ा

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 के खात्मे के बाद आज पहली बार केन्द्र और जम्मू कश्मीर की राजनीतिक पार्टियों के नेताओं के बीच बातचीत हो रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर हो रही इस बातचीत में जम्मू कश्मीर के चार पूर्व मुख्यमंत्रियों समेत 14 नेता शामिल हो रहे हैं। ये बैठक आज दोपहर बाद 3 बजे पीएम आवास पर होगी। बता दें कि दो साल पहले 5 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 खत्म करके राज्य को दो यूनियन टेरिटरी में बांट दिया गया था जिसके बाद से केन्द्र और सूबे की राजनीतिक पार्टियों के नेताओं के बीच ये पहली बातचीत है। हालांकि अभी तक इस मीटिग का एजेंडा सामने नहीं आया है लेकिन इस बातचीत पर श्रीनगर से लेकर दिल्ली और इस्लामाबाद तक सबकी निगाहें लगी हैं।

Live updates : Kashmir Talk LIVE Update

Auto Refresh
Refresh
  • 6:44 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    PM मोदी के साथ जम्मू-कश्मीर के नेताओं के साथ 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास पर चल रही बैठक खत्म हो गई है। करीब साढ़े 3 घंटे मीटिंग चली। इस बैठक में आठ दलों के 14 नेता आमंत्रित हैं। इन नेताओं में नेशनल कॉन्फ्रेंस के संरक्षक फारूख अब्दुल्ला, उनके पुत्र व पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती और पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद प्रमुख हैं।

  • 4:24 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    जम्मू-कश्मीर को लेकर पीेएम मोदी के आवास पर जारी बैठक में डॉ. जितेंद्र सिंह ने सबसे पहले प्रेजेंटेशन दिया। डॉ. जितेंद्र सिंह ने धारा 370 हटने के बाद विकास के काम गिनाए। 

  • 3:58 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    मैं बैठक में जा रहा हूं। वहां मैं मांगों को रखूंगा और फिर आपसे बात करूंगा। महबूबा मुफ्ती जी अपनी पार्टी की अध्यक्ष हैं, उन्हें बोलने का हक है.. मैं उस पर क्यों बोलूं: पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक से पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला

  • 3:47 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    जम्मू-कश्मीर: प्रधानमंत्री आवास पर शुरू हुई सर्वदलीय बैठक

    नयी दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक गुरुवार को यहां 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास पर आरंभ हो गई। इस बैठक में आठ दलों के 14 नेता आमंत्रित हैं। इन नेताओं में नेशनल कॉन्फ्रेंस के संरक्षक फारूख अब्दुल्ला, उनके पुत्र व पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती और पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद प्रमुख हैं। भाजपा की ओर से बैठक में शामिल होने के लिए जम्मू एवं कश्मीर इकाई के अध्यक्ष रवींद्र रैना, पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता और निर्मल सिंह भी प्रधानमंत्री आवास पहुंच चुके हैं। सूत्रों के मुताबिक बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, जम्मू एवं कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह सहित पीएमओ और केंद्रीय गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद हैं। जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित किए जाने के बाद यह पहली ऐसी बैठक है जिसकी अध्यक्षता खुद प्रधानमंत्री मोदी कर रहे हैं। यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब एक दिन पहले ही परिसीमन आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जम्मू-कश्मीर के सभी उपायुक्तों के साथ मौजूदा विधानसभा क्षेत्रों के पुनर्गठन और सात नयी सीटें बनाने पर विचार-विमर्श किया था। परिसीमन की कवायद के बाद जम्मू एवं कश्मीर में विधानसभा सीटों की संख्या 83 से बढ़कर 90 हो जाएगी। ज्ञात हो कि पांच अगस्त 2019 को जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया गया था और राज्य को जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख के रूप में दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया था।

  • 3:41 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    जम्मू-कश्मीर को लेकर पीएम मोदी की बैठक जारी है। मीटिंग में फारुक अब्दुल्ला अपनी बात रख रहे हैं। फारुक के बाद बाकी नेता एक-एक करके अपनी-अपनी बात रखेंगे। 

  • 2:56 PM (IST) Posted by Khushbu

    नेताओं के सवालों और आरोपों का अमित शाह जवाब देंगे और सबसे आखिरी में प्रधानमंत्री का संबोधन होगा। पीएम मोदी देश, संविधान और विकास पर बात करेंगे।

  • 2:56 PM (IST) Posted by Khushbu

    पीएमओ के राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह स्वागत भाषण देंगे, जितेंद्र सिंह के भाषण के बाद नेता बोलेंगे। सबसे पहले फारुक अब्दुल्ला अपनी बात रखेंगे। कश्मीर के नेताओं के बाद अमित शाह बोलेंगे।

  • 2:55 PM (IST) Posted by Khushbu

    पीएम-गृहमंत्री के साथ नेताओं का फोटो सेशन होगा, फोटो सेशन के बाद मीटिंग शुरू होगी।

  • 2:54 PM (IST) Posted by Khushbu

    3 बजे पीएम आवास पहुंचेंगे जम्मू-कश्मीर के नेता, 3.10 बजे पीएम मोदी मीटिंग में पहुंचेंगे।

  • 2:53 PM (IST) Posted by Khushbu

    BJP नेता निर्मल सिंह, रविंद्र रैना और कविंदर गुप्ता बैठक के लिए निकल गए हैं। फारूक अब्दुल्ला सहित उमर अब्दुल्ला और सज्जाद लोन भी बैठक के लिए निकल गए हैं।

  • 2:52 PM (IST) Posted by Khushbu

    कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद बैठक में शामिल होने के लिए निकल गए हैं।

  • 2:51 PM (IST) Posted by Khushbu

    गृहमंत्री अमित शाह भी बैठक के लिए निकल गए हैं। नेताओं के सवालों और आरोपों का शाह जवाब देंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X