Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए उत्साहित है भारत, पीएम मोदी ने कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का स्वागत करने के लिए भारत उत्साहित है। अमेरिकी राष्ट्रपति 24 और 25 फरवरी को भारत की यात्रा पर होंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 23, 2020 14:11 IST
A child makes a painting depicting US President Donald...- India TV Hindi
Image Source : PTI A child makes a painting depicting US President Donald Trump and PM Narendra Modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का स्वागत करने के लिए भारत उत्साहित है। अमेरिकी राष्ट्रपति 24 और 25 फरवरी को भारत की यात्रा पर होंगे। मोदी ने टि्वटर पर कहा, ‘‘भारत डोनाल्ड ट्रम्प का स्वागत करने के लिए उत्साहित है। यह सम्मान की बात होगी कि वह कल हमारे साथ होंगे, जिसकी शुरुआत अहमदाबाद में ऐतिहासिक कार्यक्रम से होगी।’’ प्रधानमंत्री गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के उस ट्वीट पर प्रतिक्रिया दे रहे थे जिसमें उन्होंने कहा, ‘‘पूरा गुजरात एक आवाज में कहता है -नमस्ते ट्रम्प।’’

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को दो दिन के भारत दौरे पर आएंगे। राष्ट्रपति ट्रंप के दौरे का पहला पड़ाव अहमदाबाद होगा, जहां पीएम मोदी अहमदाबाद एयरपोर्ट पर प्रोटोकॉल तोड़कर अपने 'सबसे खास दोस्त' ट्रंप को गले लगाएंगे। प्रेसिडेंट ट्रंप के दौरे से पहले अहमदाबाद सजा-धजा कर तैयार कर दिया गया है। राष्ट्रपति ट्रंप के दौरे से पहले अहमदाबाद चमक उठा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने विशेष विमान से सोमवार की सुबह 11 बजकर 55 मिनट पर अहमदाबाद में लैंड करेंगे। 

राष्ट्रपति ट्रंप का विशेष विमान अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंड करेगा। यहां पीएम मोदी प्रोटोकोल तोड़कर ट्रंप दंपत्ति को रिसीव करेंगे। फिर यहां से राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी 22 किलोमीटर लंबा रोड शो शुरू करेंगे। एयरपोर्ट से लेकर मोटेरा स्टेडियम तक तैयारी कुछ ऐसी हैं कि राष्ट्रपति ट्रंप को पूरे भारत की झलक दिखाई जा सके। रोड शो के लिए रास्ता तैयार है। जगह-जगह पोस्टर्स लगे हैं और भारत-अमेरिका के झंडे लहरा रहे हैं।

रोड शो के दौरान ट्रंप को 28 राज्यों की झलक दिखाई जाएगी। रोड शो के बाद राष्ट्रपति ट्रंप 1.15 मिनट पर मोटेरा स्टेडियम पहुंचेंगे, जहां वह 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। ट्रंप और मोदी के मेगा शो 'नमस्ते ट्रंप' को देखने के लिए करीब 1 लाख 10 हजार लोग मौजूद रहेंगे। स्टेडियम के बीच में मोदी और ट्रंप के लिए 1600 स्क्वायर फीट का ग्रैंड स्टेज बनाया गया है। किसी भी इमरजेंसी से निपटने के लिए स्टेडियम के अंदर 25 बेड का अस्पताल बनाया गया है।

वहीं, गर्म मौसम को देखते हुए स्टेडियम में सौ से ज्यादा पानी और छाछ के स्टॉल लगाए गए हैं। क्योंकि, यहां अभी से तापमान 35 डिग्री के पार है।  स्टेडियम में आने वाले सभी लोगों को आधार से वेरिफायड एक आईडी कार्ड दिया जाएंगे। मेहमानों को पार्किंग से स्टेडियम के अंदर पहुंचाने के लिए 2200 फेरी बसों का इंतजाम है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement