Friday, May 03, 2024
Advertisement

PM मोदी ने सुनाई सेना के जांबाज कुत्तों की कहानी! सोफी, विदा, बलराम, भावन और रॉकी को किया याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार (30 अगस्त) को सुबह 11 बजे अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने सेना के जांबाज कुत्तों का जिक्र किया। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 30, 2020 12:20 IST
सोफी और विदा- India TV Hindi
सोफी और विदा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार (30 अगस्त) को सुबह 11 बजे अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने सेना के जांबाज कुत्तों का जिक्र किया। उन्होंने कहा, "बीते दिनों, जब हम अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहे थे, तब एक दिलचस्प खबर पर मेरा ध्यान गया। ये खबर है हमारे सुरक्षाबलों के दो जांबाज किरदारों की। एक है सोफी और दूसरी विदा।" 

उन्होंने बताया कि सोफी और विदा को अपने देश की सेवा करते हुए अपना कर्तव्य बखूबी निभाने के लिए चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमांडेशन कार्ड से सम्मानित किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "कुछ समय पहले मुझे देश की सुरक्षा में कुत्तों की भूमिका के बारे में बहुत विस्तार से जानने को मिला। कई किस्से भी सुने।"

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "एक कुत्ते बलराम ने 2006 ने अमरनाथ यात्रा के रास्ते में बड़ी मात्रा में गोला-बारूद खोज निकाला था। 2002 में कुत्ते भावन ने IED खोजा था। IED निकालने के दौरान आतंकियों ने विस्फोट कर दिया और स्वान (कुत्ता) शहीद हो गया। दो-तीन साल पहले छत्तीसगढ़ के बीजापुर में CRPF का स्नाइफर डॉग 'क्रैकर' भी IED ब्लास्ट में शहीद हो गया।"

पीएम मोदी ने कहा, "कुछ दिन पहले ही आपने शायद TV पर एक बड़ा भावुक करने वाला दृश्य देखा होगा, जिसमें, बीड पुलिस अपने साथी कुत्ते रॉकी को पूरे सम्मान के साथ आख़िरी विदाई दे रही थी। रॉकी ने 300 से ज्यादा केसों को सुलझाने में पुलिस की मदद की थी।" 

उन्होंने कहा, "कुत्तों की डिजास्टर मैनेजमेंट और रेस्क्यू मिशन में भी बहुत बड़ी भूमिका होती हैं। भारत में तो NDRF ने ऐसे दर्जनों कुत्तों को स्पेशली ट्रेन किया है। कहीं भूकंप आने पर, इमारत गिरने पर मलबे में दबे जीवित लोगों को खोज निकालने में ये बहुत एक्सपर्ट होते हैं।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement